Sunday, April 28, 2024
Advertisement

बासी चावल से अपने बालों में लाएं शाइन, जानें घर में केराटिन हेयर मास्क बनाने का तरीका

keratin treatment at home: हर महिला का ख्वाहिश होती है कि उसके बाल सिल्की और बाउंसी दिखें। जिसके लिए वह हजारों रुपए खर्च करके केराटिन करवाती हैं। आइए जानते हैं घर में केराटिन हेयर मास्क बनाने का तरीका।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 26, 2023 14:56 IST
keratin treatment at home- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK keratin treatment at home

महिलाएं अपने बालों को अच्छा करने के लिए हजारों रुपए खर्च करती हैं लेकिन इन ट्रीटमेंट्स का असर कुछ समय तक ही रहता है। बार बार बालों के ट्रीटमेंट में बहुत पैसे खर्च होते हैं, जिसके बदले बालों को कई कैमिकल भी झेलने पड़ते हैं। ऐसे में हम आपको बताने वाले हैं घर में केराटिन करने का आसान तरीका, जिसे आप चावल के इस्तेमाल से कर सकते हैं। सिल्की, शाइनी और बाउंसी बाल की इच्छा रखने वाले महीने में कम से कम 2 बार इसे घर में जरूर करें। बिना पैसा खर्च किए चावल के केराटिन हेयर मास्क (rice keratin hair mask) से आपके बालों में नई जान आ जाएगी।

केराटिन हेयर मास्क घर पर कैसे बनाएं? (How to make keratin hair mask at home)

  1. बासी चावल- एक कटोरी
  2. 1 अंडे का सफेद भाग
  3. कोकोनट ऑयल- आधा चम्मच
  4. जैतून का तेल- 1 चम्मच

केराटिन हेयर मास्क बनाने का तरीका

केराटिन हेयर मास्क बनाने के लिए सबसे पहले बासी चावल को एक बड़े बाउल में डाल लें और इसे हाथों से मसल मसल कर तब तक मथें जब तक की इसका पेस्ट न बन जाए। चावल के इस पेस्ट में 1 अंडे का सफेद भाग मिलाएं और फिर अच्छे से मिक्स करें। अब इसमें जैतून का तेल और कोकोनट का तेल डालें और सभी को अच्छे से मिक्स करें। आपके हेयर मास्क तैयार है।

बालों में केराटिन हेयर मास्क कैसे लगाएं? (How to apply keratin hair mask on hair)

चावल से बने केराटिन हेयर मास्क को बालों पर लगाने से पहले बालों को अच्छे से शैंपू करके सुखा लें। अब बालों में इस चावल से बने पैक को अच्छे से लगाएं और 40 से 50 मिनट तक रहने दें। आप अपने बालों को शॉवर कैप से कवर कर सकते हैं। 40 मिनट के बाद सादा पानी से बालों को माइल्ड शैंपू के साथ धोएं। बालों के सूखने के बाद आपको शाइन और बाउंस देखने को मिलेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement