Friday, May 10, 2024
Advertisement

चेहरे को बेदाग बनाती है ये दाल, जानें 3 तरह के फेस पैक बनाने के तरीके

pigmentation face pack: चेहरे पर पिगमेंटेशन की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं और पिगमेंटेशन दूर करने का तरीका ढूंढते हैं। यहां हम आपको 3 ऐसे फेस पैक बता रहे हैं जिनसे पिगमेंटेशन दूर होगा और चेहरे पर ग्लो आएगा।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: June 26, 2023 12:54 IST
pigmentation face pack- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK pigmentation face pack

चेहरे का ग्लो बरकरार रखने के लिए लोग महंगे फेशियल करवाते हैं और कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन इनका असर कुछ दिनों तक ही रहता है, ऐसे में हम आपको टैनिंग, पिगमेंटेशन और मुंहासों को दूर करने के लिए ऐसे 3 फेस पैक बताने वाले हैं, जिनके इस्तेमाल से आपको 1 हफ्ते में असर दिखने लगेगा। दाग धब्बे और पिगमेंटेशन की समस्या को दूर करने के लिए मसूर की दाल आपकी मदद कर सकती है। मसूर की दाल के फेस पैक से चेहरे के न सिर्फ दाग धब्बे दूर होते हैं बल्कि ग्लो भी आता है।

मसूर की दाल में क्या मिलाकर चेहरे पर लगाएं? (How to apply masoor dal on face for pigmentation)

चेहरे के दाग धब्बे और पिगमेंटेशन को दूर करने के लिए मसूर की दाल के साथ शहद मिलाकर लगाना चाहिए। इसके लिए आप करीब 2 बड़े चम्मच मसूर दाल लें और इसे रातभर पानी में भिगोकर रख दें। अगली सुबह इसे पीसकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। दोनों को अच्छे से मिक्स करें। इस पैक को अपने चेहरे और गर्दन पर 20 से 30 मिनट तक के लिए लगाएं। बेहतर रिजल्ट के लिए इस पैक को आप हफ्ते में कम से कम 3 बार जरूर लगाएं।

चेहरे पर ग्लो के लिए फेस पैक (face pack for glow on face)

चेहरे पर नैचुरल ग्लो लाने के लिए मसूर दाल में मुल्तानी मिट्टी और दूध मिलाकर लगाएं। मसूर दाल एक्सफोलिएट करती है, तो वहीं मुल्तानी मिट्टी क्लींजिंग। इसके लिए सबसे पहले मसूर दाल को रातभर भिगोकर रखें और सुबह पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में मुल्तानी मिट्टी और जरूरत के अनुसार दूध मिलाएं। अब इस पैक को चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

टैनिंग हटाने के लिए फैस पैक

धूप से हुई टैनिंग को हटाने के लिए मसूद की दाल के साथ नींबू मिलाकर लगाना चाहिए। इसके लिए मसूर दाल को रातभर के लिए भिगोएं और सुबह इसे पीसकर पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट में 1 नींबू का रस मिलाएं और मिक्स करें। मसूर की दाल के इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर साफ पानी से धो लें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बारिश के मौसम में निखार के लिए चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, तुरंत दिखेगा असर

खुश रहने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें मन को खुश रखने के तरीके

इन सूखी कलियों को पीस कर लगाने से दूर होती है एक्ने की समस्या, एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement