Sunday, May 12, 2024
Advertisement

इन सूखी कलियों को पीस कर लगाने से दूर होती है एक्ने की समस्या, एंटी बैक्टीरियल गुणों से भरपूर

Cloves for acne: लौंग का इस्तेमाल स्किन की कई समस्याओं को दूर कर सकता है। ऐसे में एक्ने में ये कैसे मददगार है। जानते हैं इस बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 26, 2023 11:40 IST
cloves_for_acne- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cloves_for_acne

Cloves for acne: लौंग एक प्रकार का मसाला है जो कि स्किन इंफेक्शन को कम करने में मददगार है। एक्ने में आप इस मसाले का इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि इसमें एंटीबैक्टीरियल है और एंटीवायरल गुण है और ये इंफेक्शन को फैलने से रोकता है। लेकिन, सवाल ये है कि आप एक्ने में लौंग का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।  तो, आइए हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देते हैं जिनकी मदद से आप एक्ने की समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं इस बारे में।

एक्ने में कैसे करें लौंग का इस्तेमाल-How to use cloves for acne

एक्ने में आप कई प्रकार से लौंग का इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे कि सबसे पहले तो लौंग को पीस लें और फिर इसमें थोड़ा सा पानी मिला लें। अब इसमें ऊपर से एलोवेरा जेल मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। आप चाहें तो इसे सिर्फ एक्ने वाली जगह पर भी लगा सकते हैं। ये लेप एक्ने के इंफ्केशन को कम करने के साथ इसकी जलन में कमी लाता है। 

cloves_for_skin

Image Source : FREEPIK
cloves_for_skin

हफ्ते में 3 बार इन तीन चीजों को मिलाकर करें दांतों की सफाई, हमेशा मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

एक्ने में लौंग का लेप लगाने के फायदे-Cloves benefits for acne 

1. एंटी बैक्टीरियल

एक्ने की समस्या सबसे पहले बैक्टीरियल इंफेक्शन से शुरू होती है। ऐसे में लौंग का एंटीबैक्टीरियल गुण इस समस्या को कम करने में मदद कर सकता है। ये आपके स्किन पोर्स में जाकर इंफेक्शन को कम कर सकता है और एक्ने को फैलने से रोकता है। इस तरह ये गुण इंफेक्शन को कम करमे में मददगार है।

खुश रहने से दूर होती हैं बीमारियां, जानें मन को खुश रखने के तरीके 

2. एंटी इंफ्लेमेटरी 

लौंग में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण है जो कि इंफेक्शन कगी नहीं इसके सूजन को भी कम करने में मददगार है। ये आपके स्किन पोर्स में रेडनेस और जलन को कम करता है और सूजन को कम करता है। तो, अगर आपको एक्ने की समस्या है तो लौंग को पीस लें और इसमें थोड़ा सरसों तेल मिलाकर चेहरे पर लगाएं। ये आपकी स्किन में एक्ने की समस्या को कम करने में मददगार है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement