Sunday, April 28, 2024
Advertisement

हफ्ते में 3 बार इन तीन चीजों को मिलाकर करें दांतों की सफाई, हमेशा मोती की तरह चमकेंगे आपके दांत

Home remedy for cleaning yellow teeth: दांतों का पीलापन दूर करने में ये तीन चीजें बहुत तेजी से काम करती हैं। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 26, 2023 8:14 IST
 yellow_teeth_remedy- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK yellow_teeth_remedy

Home remedy for cleaning yellow teeth: दांतों पर जमा पीलापन और टार्टर, इसे बदरंग बनाता है। ऐसे में ये देसी तरीका आपके दांतों की सफाई करने में मददगार है। इतना ही नहीं जिन दांतों में कीड़े लगे होते हैं या जो दांत तेजी से खराब हो रहे होते हैं उनके लिए ये नुस्खा बेहद तेजी से काम करता है। साथ ही कई बार दांतों में दर्द को कम करने में भी ये तरीका कारगर ढंग से काम करता है। तो, आइए पहले जानते हैं क्या है ये और फिर जानेंगे इसके अलग-अलग फायदे।

दांतों का पीलापन कैसे दूर करें-How to use mustard oil and salt for teeth

आपको करना ये है कि नमक, सरसों का तेल और नींबू का रस मिला लें। अब इन तीनों को मिक्स करके अपने दांतों की सफाई करें। ये काम आपको हफ्ते में 3 बार करना है।  इसे करके तीन हफ्तों में आप इसका असर देख लेंगे। इसका असर आपके दांतों पर लंबे समय तक रहेगा। कैसे, जानते हैं।

बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, रहेगा इंफेक्शन का डर

नमक और सरसों का तेल दांतों के लिए-Salt and mustard oil for teeth

1. एंटी बैक्टीरियल है

नमक, सरसों का तेल और नींबू तीनों ही एंटीबैक्टीरियल है और दांतों में कीड़ा लगने से रोकते हैं। ये आपके दांतों की अंदर से सफाई करते हैं और फिर इन्हें स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

2. एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर

नमक, सरसों का तेल और नींबू तीनों ही एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर हैं और दांतों में सूजन और सड़न को कम करते हैं। ये दर्द से निजात दिलाते हैं और दानों में अंदर तक जाकर नसों को आराम पहुंचाते हैं। इस प्रकार ये इसका एंटीइंफ्लेमेटरी गुण दांतों की सड़न को दूर करने में मददगार है। 

घर में आसानी से बनाएं बाजार में मिलने वाला dry mint powder, यहां जानें पूरी प्रोसेस

3. एसिडिक गुणों से भरपूर

नमक, सरसों का तेल और नींबू तीनों ही एसिडिक गुणों से भरपूर हैं। ये तीनों मिलकर दांतों में जमा पीलापन और टार्टर को कम करते हैं और इनकी सफाई में मदद करते हैं। इस प्रकार से ये दांतों का पीलापन दूर करते हैं और इसे मीती की तरह चमकदार बनाते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement