Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, रहेगा इंफेक्शन का डर

vegetables to avoid in rainy season: मानसून का सीजन दस्तक देने वाला है, इस मौसम में अगर सेहत का ख्याल न रखा जाए तो गंभीर बीमारी की चपेट में आने का डर रहता है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 24, 2023 16:00 IST
vegetables to avoid in rainy season- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK vegetables to avoid in rainy season

तपती गर्मी के मौसम के बाद लोगों को मानसून का इंतजार रहता है। बारिश और सुहावने मौसम के साथ मानसून में इंफेक्शन और बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। बरसात के मौसम में अगर खाने-पीने की चीजों को सोच समझकर नहीं खाया गया तो इंफेक्शन होने का डर रहता है। कई ऐसी सब्जियां हैं जो सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं लेकिन बरसात के मौसम में डॉक्टर इन सब्जियों से दूरी बनाने की सलाह देते हैं। आइए जानते हैं बरसात के मौसम में आपको किन सब्जियों से दूरी बना लेनी चाहिए।

बरसात के मौसम में किन सब्जियों से परहेज करना चाहिए? (vegetables to avoid in rainy season)

  1. बारिश का मौसम के आते ही हरी पत्तेदार सब्जियों पालक, मैथी से दूरी बना लेनी चाहिए। पत्तेदार सब्जियों में हरे रंग के छोटे-छोटे कीड़े होने लगते हैं, जिन्हें ध्यान से निकालना भी मुश्किल होता है। 
  2. बरसात में फूल गोभी और पत्ता गोभी भी नहीं खानी चाहिए। इनमें छोटे सफेद रंग के कीड़े होते हैं जो हमारी नजरों की पकड़ में नहीं आ पाते।
  3. मानसून में पोषक तत्वों से भरपूर मशरूम से भी दूरी बना लेनी चाहिए। मशरूम खाने से इंफेक्शन होने का डर बढ़ जाता है। इंफेक्शन के कारण पेट दर्द और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। 
  4. बरसात के मौसम में सब्जियों की कच्ची सलाद नहीं खानी चाहिए। हमेशा सब्जियों को पकाकर ही खाएं। कच्ची सब्जी आपको पेट संबंधी बीमारी दे सकती है। 
  5. बारिश के मौसम में शिमला मिर्च भी नहीं खानी चाहिए। शिमला मिर्च में भी कीड़े होने की संभावना रहती है।

मानसून में इन सब्जियों के सेवन से आप बीमार पड़ सकते हैं, क्योंकि इनमें मौजूद छोटे छोटे कीड़े आपको इंफेक्शन दे सकते हैं। बारिश के मौसम में हल्का खाना ही खाना चाहिए और शरीर को डाइड्रट रखना चाहिए। मानसून में आप करेला, घिया और तोरी की सब्जी को डाइट में शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: सीने में जलन की समस्या से है परेशान? इन घरेलू नुस्खों से मिलेगा तुरंत आराम

सलमान खान की हीरोइन भाग्यश्री का 54 की उम्र में दमकता है चेहरा, जानिए एक्ट्रेस का ब्यूटी रूटीन

हरी मिर्च को लंबे समय तक कैसे स्टोर करें? जानें सब्जीवाले द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले उपाय

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement