Friday, May 03, 2024
Advertisement

बारिश के मौसम में निखार के लिए चेहरे पर लगाएं ये 3 चीजें, तुरंत दिखेगा असर

Monsoon skin care : बरसात के मौसम में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। जानिए मानसून में आप कैसे रखें अपने चेहरे का ख्याल।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: June 25, 2023 14:52 IST
Monsoon skin care tips- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Monsoon skin care tips

skin care tips for rainy season: देश में मानसून ने दस्तक दे दी है, जिससे गर्मी से राहत मिली है। मानसून का मौसम लोगों का फेवरेट होता है लेकिन इस मौसम के साथ कई तरह की बीमारियां और त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती हैं। बरसात के मौसम में ऑयली स्किन के कारण फोड़े-फुंसी और मुहांसे की समस्या बढ़ जाती है। ऐसे में अगर स्किन का खास ख्याल न रखा जाए तो समस्या गंभीर हो सकती है। यहां हम आपको बताने वाले हैं कुछ ऐसी टिप्स जिन्हें अपनाकर आप बरसात के मौसम में अपने चेहरे का ग्लो बरकरार रख सकते हैं।

मानसून में चेहरे की देखभाल कैसे करें? (monsoon skin care tips home remedies)

बरसात में स्किन के लिए एलोवेरा (Aloe Vera)

एलोवेरा हर मौसम में चेहरे पर लगाया जा सकता है। बरसात के मौसम में एलोवेरा आसानी से मिल जाता है। इसे चेहरे पर लगाने से मुहांसों से छुटकारा मिल सकता है। एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर एलोवेरा लगाने से स्किन की समस्याएं होने का डर कम हो जाता है। 

मानसून में स्किन के लिए चंदन पाउडर (Sandalwood Powder)

बरसात के मौसम में आप चेहरे पर चंदन पाउडर का इस्तेमाल जरूर करें। आप चंदन पाउडर का पैक बनाकर चेहरे पर लगा सकते हैं। इससे चेहरे को ठंडक मिलेगी और निखार आएगा। चंदन के इस्तेमाल से टैनिंग भी दूर होती है और चेहरे की झुर्रियां भी कम होती हैं।

मानसून में स्किन के लिए आलू का रस

आलू के रस के इस्तेमाल से चेहरे के दाग गायब हो सकते हैं। इसके लिए आपको पहले आलू को कद्दूकस करना होगा और इसके बाद इसका जूस छान लें। आलू के रस को मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर 20 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और बाद में सादा पानी से धो लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: बरसात के मौसम में भूलकर भी न खाएं ये सब्जियां, रहेगा इंफेक्शन का डर

सलमान खान की हीरोइन भाग्यश्री का 54 की उम्र में दमकता है चेहरा, जानिए एक्ट्रेस का ब्यूटी रूटीन

चेहरे की चमक छीन लेती है इस विटामिन की कमी, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए है बेहद जरूरी

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Fashion and beauty tips News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement