A
Hindi News लाइफस्टाइल फीचर तो इसलिए Valentine week में लोग अपने प्रेमी को देते हैं चॉकलेट! जानें क्या है इसका हार्मोनल कनेक्शन

तो इसलिए Valentine week में लोग अपने प्रेमी को देते हैं चॉकलेट! जानें क्या है इसका हार्मोनल कनेक्शन

9 फरवरी को Valentine week के तहत चॉकलेट डे मनाया जाता है। ऐसे में ये जानना काफी दिलचस्प हो सकता है कि कैसे चॉकलेट आपके मन और प्यार से जुड़ा हुआ है। जानते हैं विस्तार से।

Why is chocolate related to love- India TV Hindi Image Source : FREEPIK Why is chocolate related to love

Does chocolate represent love: वेलेंटाइन डे वीक चल रहा है और इसी के तहत 9 फरवरी को चॉकलेट मनाया जाता है। लेकिन, क्या कभी आपने सोचा है कि ये डे क्यों मनाया जाता है। तो, बता दें कि चॉकलेट का प्यार के साथ एक गहरा कनेक्शन है। ये कनेक्शन सिर्फ खाने के लिहाज से नहीं मन, सेहत और मिजाज के लिहाज है। जी हां, आपको जान कर हैरानी हो सकती है कि चॉकलेट असल में आपका मूड ठीक कर सकता है। साथ ही ये दुख, अवसाद से बाहर निकलने और खुश रखने में मददगार है। इसके अलावा भी चॉकलेट और प्यार का एक लंबा कनेक्शन है, कैसे जानते हैं विस्तार से।

चॉकलेट का है हार्मोनल कनेक्शन-Why is chocolate related to love

चॉकलेट कामोत्तेजक (aphrodisiac) फूड है। ये इच्छाओं को बढ़ावा देता है और प्रेमी को रोमांस के लिए और अधिक खुला बनाता है। पुराने समय में यूरोपीय राजघराने में अपने प्रेमियों को अपने प्यार को उत्तेजित करने के लिए चॉकलेट देने की परंपरा थी। हाल ही में हुए एक अध्ययन में कहा गया है कि चॉकलेट खाने वाली महिलाओं में चॉकलेट न खाने वाली महिलाओं की तुलना में रोमांस की इच्छा अधिक होती है। 

 

तेज धमनियों को शांत कर देगा नहाने का ये तरीका, कंट्रोल में रहेगी High bp की समस्या

वहीं, साइंस की मानें तो चॉकलेट मस्तिष्क को राहत देने वाले रसायन छोड़ती है जो ऊर्जा और इच्छा के स्तर को बढ़ाते हैं। चॉकलेट मूड को बेहतर बनाने वाले हैप्पी हार्मोन (Happy hormones) को बढ़ावा देता है और मूड बूस्टर है।

Happy Propose Day 2023: इस खास अंदाज में आज इजहार करें अपना इश्क, भेजे ये रोमांटिक मैसेज और कोट्स

चॉकलेट सेरोटोनिन और एंडोर्फिन हार्मोन को बढ़ावा देता है

चॉकलेट में होता है सेरोटोनिन और एंडोर्फिन हार्मोन जो कि स्ट्रेस कम करने और खुश रहने में मदद करता है। एंडोर्फिन को दर्द निवारक हार्मोन है और शरीर में हैप्पी हार्मोन को बढ़ावा देता है। साथ ही इसमें पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि मूड बूस्ट करते हैं और नींद को भी बेहतर बनाते हैं। इसके अलावा भी चॉकलेट का सेवन आपके साथ को खुश कर सकता है। तो, इन तमाम फायदे के लिए चॉकलेट डे पर चॉकलेट खाएं और खिलाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News