Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

तेज धमनियों को शांत कर देगा नहाने का ये तरीका, कंट्रोल में रहेगी High bp की समस्या

हाई बीपी में नहाने का सही तरीका अपना कर आप इस समस्या को कंट्रोल में रख सकते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि किस पानी (Hot or cold shower for high bp in hindi) से और कैसे नहाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 08, 2023 13:49 IST
 Can a hot shower lower blood pressure- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Can a hot shower lower blood pressure

Is hot or cold bath better for high blood pressure: सुनने में भले ही आपको लग रहा होगा कि नहाने के तरीके में बदलाव कर आप इस समस्या से कैसे कंट्रोल कर सकते हैं। लेकिन, ये तरीका काफी साइंटिफिक है। दरअसल, इसे समझने के लिए आपको यह समझना होगा कि हाई बीपी की दिक्कत होती कैसे है। तो, बता दें कि हाई बीपी की समस्या में बड़ी धमनियों (large arteries) में ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ सकता है। क्योंकि ये सीधे दिल से जुड़े होते हैं तो, हाई बीपी की समस्या में ये दिक्कत पूरे शरीर में देखी जा सकती है। ऐसे में नहाने का सही तरीका इस समस्या को कंट्रोल में रहने का एक तरीका हो सकता है। कैसे, जानते हैं  हाई बीपी में नहाने का सही तरीका। 

गर्म या ठंडा, हाई बीपी में किस पानी से नहाएं-Hot or cold shower for high bp in hindi? 

ब्लड प्रेशर हाई होने पर क्या नहाना इसे कम करने का एक तरीका हो सकता है। इस दौरान गर्म पानी से नहाना (Does hot shower raise blood pressure) हाई बीपी की समस्या को कम कर सकता है। यह उन लोगों के लिए दिल की बीमारियों से बचने का एक कारगर तरीका हो सकता है। दरअसल, ये मांसपेशियों के तनाव को दूर करता है। साथ ही गर्म पानी से नहाने से तनाव दूर हो सकता है और मन शांत हो सकता है। इससे बीपी कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। तो, सिर पर से सीधा पानी डालते हुए गर्म पानी से नहाएं।

 Hot shower benefits in high bp

Image Source : FREEPIK
Hot shower benefits in high bp

15 दिनों में High Uric Acid को Low कर सकता है ये ड्रिंक, आयुर्वेद में गाउट के दर्द का है कारगर उपाय

हाई बीपी में गर्म पानी से नहाने के फायदे-Hot shower benefits in high bp

हाई बीपी में गर्म पानी से नहाना आपके ब्लड वेसेल्स को चौड़ा करने में मदद कर सकता है। इससे दिल का प्रेशर कम होता है और दिल को आराम मिलता है। साथ ही ये मेंटल रिलेक्स भी देता है जिससे आप बेहतर महसूस करने लगते हैं।

शुगर के मरीज होकर भी आप पी रहे हैं कॉफी? जानें डायबिटीज में कितना सही है ये फैसला

साथ ही गर्म पानी से नहाना रक्त वाहिकाओं के लिए एक बेहतर एक्सरसाइज हो सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि पानी शरीर पर शारीरिक दबाव बनाता है और इसलिए यह हमारे हृदय की क्षमता को बढ़ाता है। दूसरे शब्दों में, जब हम पानी के अंदर होते हैं, तो दिल तेजी से और मजबूत काम करता है। तो, अगर आपको हाई बीपी की समस्या है तो आपको अपने नहाने के तरीके में ये बदलाव करने की कोशिश करनी चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement