A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा Recipe: ब्रेड-बटर और टोस्ट खाकर भर गया है मन तो ट्राई करें ये 3 स्वादिष्ट ब्रेड रेसिपीज, बनाने में हैं बेहद आसान

Recipe: ब्रेड-बटर और टोस्ट खाकर भर गया है मन तो ट्राई करें ये 3 स्वादिष्ट ब्रेड रेसिपीज, बनाने में हैं बेहद आसान

ब्रेड एक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में खाई जाती है। ये हेल्दी तो होती ही है साथ ही फटाफट से इससे किसी भी तरह का ब्रेकफास्ट या स्नैक तैयार किया जा सकता है।

bread recipe - India TV Hindi Image Source : INSTAGRAM/ INDI.KITCHENN ब्रेड रेसिपी 

ब्रेड एक ऐसी चीज है जो लगभग हर घर में खाई जाती है। ये हेल्दी तो होती ही है साथ ही फटाफट से इससे किसी भी तरह का ब्रेकफास्ट या स्नैक तैयार किया जा सकता है। आमतौर पर लोग ब्रेथ को बटर,  पीनट बटर या फिर जैम के साथ खाते हैं। बहुत से लोग इसे टोस्ट करके भी खाना पसंद करते हैं। बहुत कम ही लोग ये जानते हैं कि ब्रेड से हम कई सारे डिशेज बना सकते हैं जो कि देखने में काफी आकर्षक होते हैं और खाने में बेहद स्वादिष्ट। अच्छी बात ये है कि आप इन्हें झटपट तैयार कर सकते हैं और शाम के नाश्ते या फिर अपने गेस्ट्स के सामने परोस सकते हैं। 

ब्रेड एक वर्सटाइल फूड है जिसे कई तरह से पकाया जा सकता है, चाहे वो एक बेहतरीन मीठे डिश में हो। हमारे पास आपके लिए ब्रेड से बनने वाले कुछ बेहतरीन सुपर क्विक और सुपर स्वादिष्ट डिशेज हैं, जो आपको बहुत ही पसंद आएंगे-

Recipe: इस तरह से चुटकियों में घर पर बनाए बाजार जैसी लस्सी, गर्मी में देगी ठंडक का एहसास

ब्रेड कटलेट

एक पैन में थोड़ा सा तेल गर्म करें और उसमें 1 कप बारीक कटा प्याज, 2 बारीक कटी हुई हरी मिर्च, आधा टीस्पून कद्दूकस की हुई अदरक, आधा कप कद्दूकस की हुई गोभी, आधा कप पिसी हुई गाजर और ¼ कप उबले हुए मटर। इन्हें आप 3-4 मिनट के लिए भूनें। पानी में ब्रेड के 2-3 स्लाइस डुबोएं और ब्रेड को नर्म करने के लिए बाहर निकालें। स्लाइस को क्रम्बल करें और तैयार वेजी मिक्सचर के साथ मिलाएं। 1 कप उबले आलू, नमक, लाल मिर्च पाउडर और थोड़ा सा नींबू का रस डालें। इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं और मिक्सचर से छोटे पैटीज बनाएं। अब इन्हें तेल में कुछ मिनट के लिए भूनें और गर्मा-गर्म परोसें.

ब्रेड के तले हुए टुकड़े

एक पाव रोटी लें और इसे तकरीबन चंक्स में काट लें। थोड़ा सा जैतून का तेल, नमक, काली मिर्च पाउडर, 1-2 कीमा बनाया हुआ लौंग, अजवायन और पेपरिका डालें। इन्हें अच्छी तरह से मलाएं। ब्रेड चंक्स को बेकिंग ट्रे पर रखें और 15-20 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस पर बेक करें। एक बार हो जाने के बाद इसे ठंडा होने दें और फिर इसे सर्व करें। 

Recipe: आलू, गोभी और मटर खाकर हो गए हैं बोर तो ट्राई करें कटहल की सब्जी, खाने में आ जाएगा स्वाद

ब्रेड पुडिंग

एक कटोरे में 3 अंडे, 2 कप दूध, 1 टीस्पून दालचीनी पाउडर, एक चौथाई कप चीनी और डेढ़ टीस्पून वेनिला एक्सट्रैक्ट मिलाएं। ब्रेड के 5-6 स्लाइस लें और इसे छोटे क्यूब्स में काटें। क्यूब्स को बेकिंग ट्रे पर रखें और उस पर तैयार मिक्सचर डालें जब तक कि क्यूब्स उसमें पूरी तरह से न लग जाएं। अब इन्हें 20-25 मिनट के लिए 200 डिग्री सेल्सियस पर सेंकें और उसके बाद सर्व करें। 

पढ़ें रेसिपी की अन्य खबरें- 

Recipe:टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी से खाने में आ जाएगा नया स्वाद, जरूर करें ट्राई

Aam Panna Recipe: गर्मियों के मौसम में घर पर बनाएं आम का पना, ये रही बनाने की सिंपल विधि

Recipe: गर्मी में खाने के साथ जरूर खाएं खीरे का रायता, बढ़ जाएगा दोगुना स्वाद

Latest Lifestyle News