Friday, April 26, 2024
Advertisement

Recipe: इस तरह से चुटकियों में घर पर बनाए बाजार जैसी लस्सी, गर्मी में देगी ठंडक का एहसास

अगर आप दही से बनने वाली छाछ के अलावा किसी मीठी चीज को बनाना चाहते हैं तो आपको लिए लस्सी बेस्ट ऑप्शन है। घर पर बनी लस्सी को पीने के बाद आपको वही स्वाद आएगा जैसा कि बाजार वाली लस्सी को पीने के बाद आता है।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: April 03, 2021 14:09 IST
Lassi- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/JOYOFFLAVOURS Lassi

गर्मियां आते ही लोग खाने में सबसे ज्यादा जिस चीज का इस्तेमाल करते हैं वो है दही। दही ना केवल खाने में बेहतरीन लगता है बल्कि आपको ठंडक पहुंचाने के अलावा कई बीमारियों से भी बचाव करने में मदद करता है। इसी वजह से लोग गर्मियों में दही का सेवन बहुत करते हैं। अगर आप दही से बनने वाली छाछ के अलावा किसी मीठी चीज को बनाना चाहते हैं तो आपको लिए लस्सी बेस्ट ऑप्शन है। 

Recipe: घर पर गाढ़ा दही जमाने की ये है इंस्टेंट रेसिपी, एकदम बाजार जैसा आएगा स्वाद

लस्सी बनाने के लिए जरूरी चीजें

  • दही
  • चीनी
  • बर्फ
  • ठंडा पानी

बनाने की विधि- सबसे पहले आप उतना दही लें जितने लोगों के लिए आपको लस्सी बनानी है। अगर आप दो लोगों के लिए लस्सी बना रहे हैं तो करीब डेढ़ गिलास दही लें। लस्सी बनाने के लिए आप दही को मिक्सी में भी फेट सकते हैं या फिर अगर आपके पास मथानी है तो आप उससे भी दही को फेट सकते हैं। 

Recipe: घर पर गाढ़ा दही जमाने की ये है इंस्टेंट रेसिपी, एकदम बाजार जैसा आएगा स्वाद

अगर आप मिक्सी में दही को फेट रहे हैं तो डेढ़ कप दही, आधा गिलास ठंडा पानी और चीनी डालें। चीनी कितनी डालनी है ये आप पर निर्भर करता है। वैसे तो लस्सी मीठी ही होती है। लेकिन कुछ लोग बहुत ज्यादा मीठी लस्सी नहीं पीते। इसलिए चीनी का अनुपात आपको कितनी मीठी लस्सी रखनी है उसी के अनुसार रखें। साधारण तौर पर दो गिलास लस्सी में आप 4 से 5 चम्मच चीनी डाल सकते हैं। अब मिक्सी के जार को बंद करें। मिक्सी को करीब 10 सेकेंड तक चलाएं। अगर मिक्सी का इस्तेमाल नहीं करना चाहते हैं तो मथानी से दही को अच्छे से फेटें।

बर्फ के टुकड़ों को क्रश कर लें। दही को फेटने के बाद उसे आपको गिलास में निकालना है। इससे पहले आप क्रश किए हुए बर्फ के टुकड़ों को गिलास में डाल दें। इस बात का ध्यान रखें कि जब आप फेटे हुए दही को गिलास में डालें तो थोड़ा ऊपर से ही डालें ताकि उसमें झाग बनें। जब फेटे हुए दही को आप गिलास में डाल देंगे तो आपकी लस्सी बनकर तैयार हो गई। आप चाहे तो इसे ऊपर से ड्राई फ्रूट्स से डेकोरेट भी कर सकते हैं। अगर नहीं करना चाहते तो भी ये ऐसी ही बड़ी ही स्वादिष्ट लगेगी। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement