Friday, April 26, 2024
Advertisement

Recipe: घर पर गाढ़ा दही जमाने की ये है इंस्टेंट रेसिपी, एकदम बाजार जैसा आएगा स्वाद

घर पर दही जमाते वक्त लोग सबसे ज्यादा इस बात से परेशान रहते हैं कि दही तो जम जाता है लेकिन उसके ऊपर की परत चिकनी नहीं होती। जाने दही जमाने की परफेक्ट रेसिपी।

Shipra Saxena Written by: Shipra Saxena
Updated on: March 16, 2021 20:05 IST
Curd or Dahi - India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEALTHCOACH.KALYANLAKSHMI Curd or Dahi 

गर्मियों के मौसम में सबसे ज्यादा लोग दही का सेवन करते हैं। रोजाना बाजार से दही खरीदकर खाना आपकी पॉकेट पर भारी पड़ेगा। ऐसे में घर पर दही जमाने से आपकी पॉकेट पर भारी भी नहीं पड़ेगा और आप बाजार जैसे दही का स्वाद घर बैठे पा सकते हैं। हालांकि घर पर दही जमाते वक्त लोग सबसे ज्यादा इस बात से परेशान रहते हैं कि दही तो जम जाता है लेकिन उसके ऊपर की परत चिकनी नहीं होती। साथ ही पानी छोड़ देती है। अगर आपके साथ भी घर पर दही जमाते वक्त यही होता है तो इसका मतलब ये है कि आप दही को जमाते वक्त एक छोटी सी गलती कर रहे हैं। जिसकी वजह से दही की ऊपरी परत बाजार जैसी नहीं दिख रही। जानें वो गलती क्या है और कैसे आप घर पर बाजार जैसा दही आसान तरीके से जमा सकते हैं। 

घर पर दही जमाने के लिए जरूरी चीजें

  • दूध- फुल क्रीम
  • दो चम्मच दही

दही जमाने की विधि- सबसे पहले एक बर्तन में फुल क्रीम दूध को गरम कर लें। दही कितना जमाना है उसी के अनुसार आप दही लें। अगर आपको आधा किलो दही जमाना है तो आधा लीटर दूध लें और एक किलो दही जमाना है तो एक लीटर फुल क्रीम दूध लें। दूध को खौला लें। इसके बाद दूध को उस बर्तन में रखें जिसमें आपको दही जमाना है। 

अब एक कटोरी लें और उसमें दो चम्मच दही को चम्मच से फेट लें। दही को जमाने से पहले इस बात का ध्यान रखें कि दूध हल्का गरम हो। अक्सर लोग यही गलती कर देते हैं कि दूध के एकदम ठंडा होने पर उसमें दही जमाते हैं। इसके साथ ही एक और गलती करते हैं कि दूध फुल क्रीम नहीं लेते। फुल क्रीम दूध से दही एकदम बाजार जैसा चिकना जमता है। 

जब दूध हल्का गरम हो तो उसमें फेटा हुआ दो चम्मच दही मिला दें। अब इस बर्तन को ऐसी जगह पर ढककर रखें कि कोई इसे हिलाए नहीं। दही को जमने के लिए 4 से 5 घंटे लगते हैं। आप चाहे तो सोने से पहले दही को जमा दें और अगले दिन सुबह उठेंगे तो आपको दही जमा हुआ मिलेगा। 

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement