A
Hindi News लाइफस्टाइल ज़ायक़ा वजन कम करने के लिए इन 2 तरीकों से बनाएं मखाने, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण

वजन कम करने के लिए इन 2 तरीकों से बनाएं मखाने, स्वाद के साथ मिलेगा पोषण

वजन कम करने के लिए लोग खाने में कई चीजों का परहेज करते हैं। यहां हम आपको मखाने से बनने वाली 2 स्नैक्स की रेसिपी बता रहे हैं, जिन्हें खाने के बाद वजन कम होगा और स्वाद भी मिलेगा।

makhana recipe- India TV Hindi Image Source : FREEPIK makhana recipe

एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर मखाना आपके मोटापे को कम कर सकता है। मखाने में कैल्शियम समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर के लिए बेहद जरूरी है। मखाने में प्रोटीन की मात्रा भी होती है, जिस वजह से इसे खाने के बाद जल्दी भूख नहीं लगती है। वजन कम करने के लिए मेहनत कर रहे लोगों को मखाना अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। यहां हम आपको मखाने से बनने वाले 2 हेल्दी रेसिपी (Healthy Snacks Recipes) बता रहे हैं, जो आप बेझिझक खा सकते हैं।

मखाना रायता (Makhana Raita Recipe)

दही शरीर में पाचन तंत्र को सही रखता है और जब इसमें मखाना डालकर खाएंगे तो असर दोगुना हो जाएगा। दही से रायता कई तरीके से बनाया जा सकता है, मखाना रायता बनाने के लिए आपको 1 कप दही, आधा कप मखाने, 1 चम्मच भुना जीरा, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार, हरी धनिया चाहिए होगी।

रायता बनाने के लिए सबसे पहले एक बाउल में दही को डालकर अच्छे से फेंट लें। इसके बाद मखाने को कड़ाही में डालकर अच्छे से भूनें और फिर इन्हें दरदरा पीस लें। इसके बाद दही के बाउल में पिसे हुए मखाने, 1 चम्मच भुना जीरा, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार और हरी धनिया डालकर अच्छे से मिक्स करें। आपका टेस्टी रायता तैयार है, इसे आप लंच में भी खा सकते हैं।

मखाना चाट

शाम के स्नैक्स के लिए मखाना चाट बिल्कुल परफेक्ट है। इसे बनाने के लिए 1 कप भुने हुए मखाने को बाउल में डालें और इसमें अपने मुताबिक, बारीक कटा प्याज, बारीक कटा टमाटर, हरी मिर्च, भुने मूंगफली के दाने, एक चौथाई चम्मच लाल मिर्च, नमक स्वादानुसार, चाट मसाला और नींबू का रस मिलाएं। सभी को अच्छे से मिक्स करें, आपकी मखाना चाट तैयार है।

यह भी पढ़ें: घर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल बेक्ड पिज्जा पफ, नोट कर लें इसकी आसान रेसिपी

मूंग की दाल से ऐसे बनाएं साउथ इंडियन उत्तपम, शामिल करें ये हेल्दी सब्जियां

बिना बीज और छिलके वाला ये फल है इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, इस जरूरी विटामिन से है भरपूर

Latest Lifestyle News