Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

बिना बीज और छिलके वाला ये फल है इम्यूनिटी बढ़ाने में मददगार, इस जरूरी विटामिन से है भरपूर

स्ट्रॉबेरी के फायदे: स्ट्रॉबेरी को लोग अब अपने किचन गार्डन में भी लगाने लगे हैं। साथ ही आप इस फल को हर मौसम इन तमाम फायदों के लिए खरीदकर खा सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 27, 2023 17:20 IST
 strawberries_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL strawberries_benefits

स्ट्रॉबेरी के फायदे: स्ट्रॉबेरी कुछ लोगों के पसंदीदा फलों में से एक रहा है। इस फल की खास बात ये है कि इसमें न बीज होता है न छिलका और आप इसे धोकर आसानी से खा सकते हैं। साथ ही इस फल को आप अपनी डाइट में भी शामिल कर सकते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि आपको स्ट्रॉबेरी क्यों खाना चाहिए। इस फल में ऐसी क्या बात है जो लोग इसे अपने नाश्ते से लेकर पोस्ट वर्कऑउट डाइट तक का हिस्सा बनाते हैं। इसके अलावा ये शरीर में ऑक्लीडेटिव स्ट्रेस को कम करता है और आपको मानसिक बीमारियों से बचाने में मदद करता है। साथ ही स्किन के लिए भी इस फल का सेवन फायदेमंद है। क्यों (why should we eat strawberries) और कैसे, जानते हैं।

स्ट्रॉबेरी में कौन सा विटामिन होता है-Vitamin in strawberry

स्ट्रॉबेरी में विटामिन सी (Vit C) होता है जो कि शरीर के लिए बेहद जरूरी है। विटामिन सी, ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करके शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाता है। इसके अलावा अगर आपके शरीर में विटामिन सी नहीं है तो आपकी हड्डियों में कैल्शियम जमा नहीं हो पता है। इससे हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसके अलावा स्किन को हेल्दी रखने के लिए और कोलेजन बूस्ट करने के लिए भी इस विटामिन की जरुरत है और स्ट्रॉबेरी इससे भरपूर है।

 strawberries_benefits_for_health

Image Source : SOCIAL
strawberries_benefits_for_health

शाम के नाश्ते में भुट्टे से बनाएं ये 2 टेस्टी डिश, बारिश में चाय का मजा होगा दोगुना

 

स्ट्रॉबेरी खाने के फायदे-benefits of strawberry

1. ब्रेन बूस्टर है स्ट्रॉबेरी

स्ट्रॉबेरी ब्रेन बूस्टर है जो कि आपके मेमोरी पावर को बढ़ाने में मददगार है। ये आपके ब्रेन में सूजन को कम करता है और फिर अल्जाइमर जैसी बीमारी से बचाने में मदद करता है। स्ट्रॉबेरी के एंटीऑक्सीडेंट्स कोशिकाओं की रक्षा करते हैं और इन्हें हेल्दी रखने में मदद करते हैं। इससे आपका ये ब्रेन को बीमारियों से बचाता है। 

2. इम्यूनिटी बढ़ाता है

स्ट्रॉबेरी, इन्यूनिटी बढ़ाने में मददगार है। ये आपके शरीर में बी और टी सेल्स को बढ़ावा देता है जिससे आपका इम्यून सिस्टम आपको मौसमी बीमारियों से बचाता है। इसके अलावा ये शरीर को हर प्रकार के इंफेक्शन से लड़ने के लिए सेंसिटिव और मजबूत बनाता है। 

मानसून में घर से आने वाली बदबू को दूर करने के लिए तुरंत अपनाएं ये 5 तरीके, खुशबू से महकेगा आशियाना

3. दिल के लिए हेल्दी

दिल को हेल्दी रखने के लिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देना जरूरी है। साथ ही फैट को जमा होने से रोकना है ताकि ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहें। इसके अलावा ब्लड सर्कुलेशन को सही करना भी  दिल के काम काज को सही करने में मदद कर सकता है और इन तमाम कामों में स्ट्रॉबेरी आपकी मदद कर सकता है। तो, स्ट्रॉबेरी खाएं और हेल्दी रहें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement