Monday, May 06, 2024
Advertisement

घर में बनाएं रेस्टोरेंट स्टाइल बेक्ड पिज्जा पफ, नोट कर लें इसकी आसान रेसिपी

Pizza Puff: पार्टी या शाम के स्नैक्स के लिए घर में बाजार जैसा पिज्जा पफ बनाया जा सकता है। यहां जानें बेक्ड पिज्जा पफ बनाने की आसान रेसिपी।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 28, 2023 13:05 IST
Pizza McPuff Recipe- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/IAMTARNEET Pizza McPuff Recipe

Baked pizza puff recipe: आजकल की यंग जनरेशन को पिज्जा बेहद पसंद होता है। इसके साथ ही पिज्जा की अलग अलग वैरायटी भी लोगों को पसंद आती हैं। कम भूख के लिए मैक डोनाल्डस का वेज पिज्जा मैकपफ एक परफेक्ट ऑप्शन है। लेकिन अगर आप मानसून के मौसम में बाहर के खाने से दूर रहना चाहते हैं तो यहां हम आपको घर में मैक डोनाल्डस जैसा पिज्जा पफ बनाने की विधि बताने वाले हैं। घर में बना बेक्ड पिज्जा पफ खाने के बाद आप बाहर मिलने वाले पिज्जा पफ को पसंद नहीं करेंगे।

पिज्जा पफ बनाने की सामग्री (Pizza Puff Ingredients)

घर में पिज्जा पफ बनाने के लिए आपको सबसे पहले इसका आटा गूंथना होगा जिसके लिए आधा कप मैदा, आधा कप गेहूं का आटा, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच चीनी, 1 चम्मच तेल, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर चाहिए होगा।

पिज्जा पफ की स्टफिंग के लिए 1 बारीक कटा हुआ मीडियम साइज का प्याज, 4 चम्मच बारीक कटी हुई शिमला मिर्च, एक चौथाई कप उबले मटर, एक चौथाई कप उबले हुए स्वीट कॉर्न, 2 बड़े चम्मच पिज्जा सॉस, 2 बड़े चम्मच टोमेटो केचप, 1 छोटा चम्मच चिली फ्लेक्स, 5 चम्मच मोजेरेला चीज, नमक-काली मिर्च पाउडर स्वादानुसार और 2 चम्मच तेल चाहिए होगा।

पिज्जा पफ बनाने की रेसिपी (pizza puff recipe)

घर में रेस्टोरेंट स्टाइल पिज्जा पफ बनाने के लिए सबसे पहले ओवन को 180 डिग्री पर प्री-हीट होने के लिए रख दें। इसके बाद पिज्जा पफ का आटा लगाने के लिए आधा कप मैदा, आधा कप गेहूं का आटा, नमक स्वादानुसार, आधा चम्मच चीनी, 1 चम्मच तेल, आधा चम्मच बेकिंग पाउडर डालकर आटा गूंथ लें।

स्टफिंग के लिए एक पैन को मीडियम आंच पर गैस पर रखें। इसमें तेल डालें और गर्म होने पर प्याज, शिमला मिर्च, उबले मटर, उबले हुए स्वीट कॉर्न डालकर 1 मिनट के लिए चलाएं। अब इसमें सॉस, केचप, चिली फ्लेक्स, अजवायन, नमक, काली मिर्च डालें और 1 मिनट के बाद गैस बंद करके चीज भी मिक्स कर दें। 

पिज्जा पफ बनाने के लिए आटे की पतली रोटी सी बेलें और इसे चौकोर आकार में काटकर इसमें स्टफिंग को ठंडा करने के बाद भरें। ऐसे ही सभी पफ को भरें और फोर्क यानी कांटे की मदद से किनारों को सील कर दें। अब इन्हें बेक करने के लिए ट्रे में रखें और ओवन में 15 से 20 मिनट के लिए बेक करें। बेक होने के बाद तैयार पिज्जा पफ को सॉस के साथ गर्मागर्म सर्व करें।

यह भी पढ़ें: शाम के नाश्ते में भुट्टे से बनाएं ये 2 टेस्टी डिश, बारिश में चाय का मजा होगा दोगुना

शाम के नाश्ते में बनाएं फलाफल, जानें इस हाई प्रोटीन स्नैक्स की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

मूंग की दाल से ऐसे बनाएं साउथ इंडियन उत्तपम, शामिल करें ये हेल्दी सब्जियां

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement