Friday, May 17, 2024
Advertisement

शाम के नाश्ते में बनाएं फलाफल, जानें इस हाई प्रोटीन स्नैक्स की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

फलाफल काबुली चने से बनता है और शाम के नाश्ते के लिए बिल्कुल परफेक्ट है। यहां जानिए इसकी आसान रेसिपी।

Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 26, 2023 15:40 IST
falafel recipe- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK falafel recipe

रेस्टोरेंट में आपने कई बार फलाफल खाया होगा लेकिन इसे घर में बनाना भी बेहद आसान हैं। कई बार शाम के नाश्ते में कुछ नया खाने का मन होता है, ऐसे में आप घर में काबुली चने से बनने वाला फलाफल बना सकते हैं। इसकी तैयारी 1 रात पहले से करनी पड़ती है। घर में बना फलाफल खाने के बाद आपको बाहर का स्वाद रास नहीं आएगा। काबुली चने जिन्हें छोले भी कहा जाता है वह प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हैं। आइए जानते हैं काबुली चने से बने फलाफल की आसान रेसिपी।

फलाफल बनाने के लिए सामग्री (Ingredients for making falafel)

फलाफल बनाने के लिए काबुली चना 1 कप चाहिए होगा जिसे कम से कम 6 से 8 घंटे तक या रातभर के लिए पानी में भिगोया गया हो। इसके अलावा पार्सले चाहिए होगी अगर वो न हो तो आप हरी धनिया भी ले सकते हैं, साथ ही तिल 2 चम्मच, नींबू का रस 2 बड़े चम्मच, 2 हरी मिर्च, प्याज 1 बारीक कटा हुआ, लहसुन की 3 से 4 कली, जीरा पिसा हुआ जीरा 1 चम्मच, नमक स्वादानुसार और तलने के लिए तेल।

फलाफल बनाने की विधि (falafel Recipe)

फलाफल बनाने के लिए सबसे पहले भीगे हुए काबुली चनों को अच्छे से धोकर एक ब्लेंडर में डालें। अब इसमें पार्सले या धनिया, तिल, प्याज, धनिया, लहसुन, जीरा, हरी मिर्च, नींबू का रस डालें और मिक्सर चलाकर मोटा दरदरा सा पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को एक बड़े बाउल में निकालें और इसमें अपने स्वाद के मुताबिक नमक मिलाएं। अब गैस पर एक बड़ी कड़ाही रखें और इसमें तलने के लिए तेल डालें, गैस की आंच मीडियम पर रखें। दूसरी तरफ पेस्ट से छोटे छोटे गोल बॉल्स बनाएं। जब कड़ाही का तेल गर्म हो जाए तो इसमें बॉल्स को डालें और मीडियम आंच पर गोल्डन होने तक पकाएं। 4 से 5 मिनट में फलाफल तैयार हो जाते हैं। फलाकल को एक प्लेट पर निकालें और हरी चटनी या हमस के साथ सर्व करें।

यह भी पढ़ें: बिना तंदूर के घर पर बनाएं तंदूरी मलाई चाप, स्वाद में होगी लाजवाब

5 मिनट में बनने वाला नाश्ता है ये, देरी न लगाएं तुरंत नोट कर लें इसकी रेसिपी

दुनिया भर में छाईं भारत की गलियों में मिलने वाली ये 3 मिठाइयां, जानें कहां का स्वाद है सबसे जायकेदार!

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement