Monday, April 29, 2024
Advertisement

5 मिनट में बनने वाला नाश्ता है ये, देरी न लगाएं तुरंत नोट कर लें इसकी रेसिपी

5 मिनट में बनने वाला नाश्ता: नाश्ता, शरीर को एक एनर्जेटिक स्टार्ट देने के लिए बेहद जरूरी है। लेकिन, सवाल ये है कि समय की कमी होने पर क्या बनाएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 25, 2023 12:20 IST
half_fry_egg_recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL half_fry_egg_recipe

5 मिनट में बनने वाला नाश्ता: समय की कमी से अक्सर लोग अपना नाश्ता छोड़ देते हैं। इससे दिन भर उन्हें भूख लगती रहती है, शरीर का मेटाबोलिज्म गड़बड़ा जाता है और बीपी, थायराइड, मोटापा समेत कई बीमारियों का खतरा बढ़ता है। इसलिए कोशिश करें कि बीमारियों से बचें और इसके लिए नाश्ता जरूर करें। पर सवाल ये है कि 5 मिनट में आप कौन सा नाश्ता बनाकर खा सकते हैं। साथ ही ऐसा क्या है जिसे आपको ज्यादा पकाने की भी जरुरत नहीं है। तो, जानते हैं इस रेसिपी के बारे में विस्तार से।

5 मिनट में बनने वाला नाश्ता है हाफ फ्राई-Half fry egg recipe in hindi

हाफ फ्राई बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत भी नहीं है। बस थोड़ा सा प्याज, शिमला और हरी मिर्च काटकर कर रख लें। अब तवा चढ़ाएं, 1 चम्मच तेल डालें और फिर एक अंडा तोड़कर डाल लें। ऊपर से प्याज, शिमला और हरी मिर्च छिड़क लें। नमक और काली मिर्च पाउडर डालें और फिर इसे निकालकर आराम से बैठकर खाएं।

half_fry_egg

Image Source : SOCIAL
half_fry_egg

दुनिया भर में छाईं भारत की गलियों में मिलने वाली ये 3 मिठाइयां, जानें कहां का स्वाद है सबसे जायकेदार!

हाफ फ्राई अंडे के फायदे-Half fry egg benefits

हाफ फ्राई अंडा गुड कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ाता है और सभी प्रकार के हृदय रोगों के खतरे को कम करता है। ये ओमेगा-3 फैटी एसिड से भी भरपूर है जो कि आपके सेल्स को हेल्दी रखने में भी मददगार है। इसके अलावा ये हृदय, मस्तिष्क और आंखों को कई समस्याओं से बचाता है। साथ ही ये नाश्ता एनर्जी बूस्ट करता है और ब्रेन ही नहीं मसल्स पावर को भी बढ़ाने में मददगार है। 

Sawan 2023: इस उमस भरी गर्मी में व्रत रखा है तो डिहाइड्रेशन को लेकर रहें सचेत, ये 3 जूस आएंगे आपके काम

बता दें कि हाफ फ्राई एग में 92 कैलोरी होती है, जबकि उबले अंडे में 71 कैलोरी होती है। इसके अलावा आप इसमें ऊपर से भी कई प्रकार की सब्जियां डाल सकते हैं। ये पेट ही शरीर के लिए भी हर प्रकार से फायदेमंद है। तो, नाश्ते का समय नहीं है तो हाफ फ्राई एग बनाएं और खाएं।

5 मिनट में बनने वाली अन्य रेसिपी-OTHER 5 Mint Recipes

2. ओट्स-Oats

ओट्स को भी आप 5 मिनट में बना सकते हैं। आप इसे चाहें तो सब्जियों के साथ थोड़ा सा भूनकर बना सकते हैं या फिर आप बस गर्म पानी में ओट्स डालकर, नमक और ऊपर से कुछ मसाला छिड़क कर बना सकते हैं। अगर आप मसाला ओट्स नहीं खाना चाहते तो दूध में ओट्स डालकर बना लें। 

3.  पोहा-Poha

पोहा बनाने के लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना। बस करी पत्ता और सरसों के बीज का तड़का लगाएं, थोड़े-थोड़े नमक मसाले डालें, मूंगफली डालें, प्याज, मिर्च और पोहा डालकर आराम से पकाएं। कुछ ही मिनटों में बंद कर दें। 

4. उपमा-Upma

उपमा बनाना बेहद आसान है। इसे बनाने के लिए सरसों और करी पत्ता का तड़का लगाएं। ऊपर से रवा डालें। थोड़ी देर भून लें। नमक, पानी और मसाले डालकर एक बार फिर से पकाएं। 1 चम्मच घी डालें और सर्व करें। 

5. चीला-Chilla

चीला बनाने के लिए आप बेसन और मूंग दाल का भी बैटर ले सकते हैं। आपको करना ये है कि तवा लें, थोड़ा सा तेल चारों तरफ लगाएं और बैटर को फलाएं और आपका चीला तैयार हो गया है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement