Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Sawan 2023: इस उमस भरी गर्मी में व्रत रखा है तो डिहाइड्रेशन को लेकर रहें सचेत, ये 3 जूस आएंगे आपके काम

व्रत में कौन सा जूस पिएं: व्रत में अक्सर लोग डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाते हैं। ऐसे में शरीर में तरह पदार्थ की कमी न हो इसलिए ये जूस पिएं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: July 24, 2023 7:30 IST
sawan_special_juices- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL sawan_special_juices

व्रत में कौन सा जूस पिएं: सावन के महीने में अक्सर लोग व्रत रखते हैं। लेकिन, इन दिनों धूप काफी तेज है और उमस भी बढ़ी हुई है। ऐसे में शरीर में अचानक से पानी की कमी हो सकती है, बीपी लो हो सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं। साथ ही आपके शरीर में कई प्रकार के लक्षण भी नजर आ सकते हैं। जैसे कमजोरी, सिर दर्द और चक्कर आना। लेकिन, आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे जिनकी मदद से आप व्रत के दौरान शरीर में लिक्विड बैलेंस करके चल सकते हैं। साथ ही इन तमाम लक्षणों से भी बच सकते हैं।

व्रत में कौन कौन से जूस पी सकते हैं-Which juices are good for fasting

1. बेल का जूस-bel ka juice

व्रत में आप अपनी डाइट में बेल का जूस शामिल कर सकते हैं। ये जूस आपके शरीर को पानी और फाइबर से भरता है और आपको डिहाइड्रेशन से बचाता है। इसके अलावा ये जूस आपके शरीर को इंस्टेंट एनर्जी भी देता है जिससे आपको कमजोरी नहीं होती है और चक्कर आने जैसी समस्याओं से आप बच सकते हैं। 

बिना तंदूर के घर पर बनाएं तंदूरी मलाई चाप, स्वाद में होगी लाजवाब

2. खसखस मिश्री का जूस-Khaskhas mishri juice

खसखस के बीजों को आप व्रत के दौरान खा सकते हैं। आप इसका जूस भी बनाकर पी सकते हैं। आपको करना ये है कि मिश्री के पानी और खसखस का एक जूस तैयार करना है और इसे पीना है। क्योंकि ये जूस पेट को ठंडा करता है, मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है और व्रत के दौरान एसिडिटी और मतली आदि से बचाता है। 

coconut_juice

Image Source : SOCIAL
coconut_juice

Sawan 2023: व्रत में फलाहार करते हैं तो चावल नहीं, खाएं इन 4 चीजों से बनी खीर

3. नारियल पानी-Coconut water

नारियल पानी में एक साथ कई प्रकार से इलेक्ट्रोलाइट होते हैं। ये आपके शरीर को एनर्जी देते हैं और आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं। ये व्रत में पेट और आंतों के काम काज को हेल्दी रखता है। दूसरा, इसे पीने से आपको चक्कर नहीं आएगा, एसिडिटी नहीं होगी और आप कब्ज की समस्या से बचे रह सकते हैं। तो, अगर आप व्रत रख रहे हैं तो इन ड्रिंक्स का सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement