Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Sawan 2023: व्रत में फलाहार करते हैं तो चावल नहीं, खाएं इन 4 चीजों से बनी खीर

Sawan 2023: सावन में व्रत के दौरान कुछ लोग सिर्फ फलाहार करते हैं और अनाज के सेवन से बचते हैं। ऐसे में आप अपनी डाइट में खीर के इन रसिपी को शामिल कर सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 22, 2023 16:21 IST
SAWAN_RECIPE- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL SAWAN_RECIPE

Sawan 2023: सावन इस बार बहुत लंबा है और ऐसे में तमाम तीज-त्योहारों पर व्रत रखे जाएंगे। ऐसे में डाइट सही रखना जरूरी है नहीं तो आप कमोजरी से बीमार पड़ सकते हैं। इस व्रत को लोग दो तरीके से रखते हैं। जहां कुछ लोग दिनभर व्रत रखते हैं और शाम को खाना खा लेते हैं वहीं, कुछ लोग दिनभर सिर्फ फलाहार पर रहते हैं। फलाहार करने वाले लोग दिनभर में गिनती की ही चीजें खा पाते हैं और इस स्थिति में आप खीर के इन प्रकारों को अपने भोजन का हिस्सा बना सकते हैं। 

फलाहार में खाएं इन 4 चीजों से बनी खीर-Sawan special kheer recipe in hindi

1. सामक की खीर-Samak kheer

सामक की खीर खाना व्रत में आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। ये एनर्जी बूस्टर होता है। साथ ही इसे बनाना भी बेहद आसान है। तो, आपको करना ये है कि सामक को पीसकर हल्का दरदरा कर लें या फिर पाउडर सा बना लें। अब इसे दूध में पकाएं और ड्राई फ्रूट्स व चीनी मिलाएं। ये खीर पेट के लिए भी अच्छा है। 

एसिडिटी हो या वेट लॉस, सुबह खाली पेट इन 4 कारणों से खाएं अजवाइन

2. मखाने की खीर-Makhana kheer

मखाने की खीर को आप आराम से कभी भी बनाकर खा सकते हैं और सावन के व्रत में भी आप इसका सेवन कर सकते हैं। मखाना, प्रोटीन और फाइबर से भरपूर ड्राई फ्रूट है जिसे दूध में पकाकर आप कुछ ही मिनटों में खीर बना सकते हैं। ये काफी टेस्टी होता है और खाने में हेल्दी भी। 

sabudana_kheer_recipe

Image Source : SOCIAL
sabudana_kheer_recipe

3. साबूदाने की खीर-Sabudana kheer

साबूदाने की खीर, पारंपरिक है और लंबे समय से हर व्रत में इसे बनाया जाता रहा है। आप भी इसे व्रत के दौरान खा सकते हैं। आपको करना ये है कि साबूदाना पहले पानी में भिगोकर रखें और फिर इसे दूध में पकाएं। थोड़ी देर बाद जब आपको लगे कि साबूदाना पक गया है तो इसमें ड्राई फ्रूट्स और चीनी मिला लें। 

बारिश में झड़ते बालों को कैसे रोकें? अपनाएं Jawed Habib के बताए ये 3 टिप्स

4. लौकी की खीर-lauki kheer

लौकी की खीर बेहद ही टेस्टी होती है और आप इसे व्रत के दौरान आराम से बनाकर खा सकते हैं। आपको करना ये है कि लौकी को कद्दूकस कर लें और इसे घी में भून लें। फिर इसे दूध में पकाएं और ड्राई फ्रूट्स व चीनी मिलाएं। आप खीर में चीनी की जगह गुड़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, व्रत में बनाएं ये खीर और आराम से बैठकर खाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement