Friday, May 10, 2024
Advertisement

एसिडिटी हो या वेट लॉस, सुबह खाली पेट इन 4 कारणों से खाएं अजवाइन

अजवाइन खाने के फायदे वैसे तो कई हैं लेकिन, कुछ लोगों को इसे सुबह खाली पेट लेना चाहिए। क्यों, जानते हैं सुबह खाली पेट अजवाइन (Ajwain at empty stomach) खाने के फायदे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 22, 2023 14:51 IST
ajwain_at_empty_stomach- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL ajwain_at_empty_stomach

Ajwain at empty stomach: अजवाइन आपको अपनी रसोई में आराम से मिल जाएगी। इस खास मसाले में एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण है जिसकी वजह से आप इसे कई समस्याओं में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके अलावा अजवाइन (ajwain benefits से निकलने वाला अर्क, डाइजेस्टिव एंजाइम्स को बढ़ाता है और डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है। पर आज हम सुबह खाली पेट अजवाइन खाने की बात करेंगे कि कैसे ये छोटे-छोटे दाने आपको कई बीमारियों से बचा सकते हैं।

सुबह खाली पेट अजवाइन खाने के फायदे-Ajwain at empty stomach benefits in hindi

1. वेट लॉस में मददगार

सुबह खाली पेट अजवाइन खाना आपको कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता है। दरअसल, जब आप इसे सुबह-सुबह खाते हैं तो ये पेट के अग्नि तत्व को बढ़ावा देता है और फैट मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इससे वेट लॉस में मदद मिलती है और मोटापा कम करने में आप इस उपाय को आराम से आजमा सकते हैं। 

Brain day 2023: Sudoku से लेकर ludo तक, बेमतलब सी लगने वाली ये चीजें हैं दिमाग के लिए हेल्दी

2. स्लो मेटाबोलिज्म को तेज करता है

स्लो मेटाबोलिज्म को तेज करने में अजवाइन काफी कारगर तरीके से काम करता है। ये असल में आंतों के कामकाज में तेजी लाता है जिससे खाना पचाने की गति तेज हो जाती है। इसके अलावा ये भोजन से निकलने वाला कणों के अवशोषण को भी बेहतर बनाता है।  

ajwain_for_weight_loss

Image Source : SOCIAL
ajwain_for_weight_loss

3. पाचक एंजाइम्स को बढ़ाता है

पाचक एंजाइम्स को बढ़ावा देने में अजवाइन का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। ये पहले तो आपके पेट में एसिडिक और बेसिक पीएच के बीच एक बैलेंस क्रिएट करता है जिससे पाचन गतिविधियों में तेजी आती है। इससे बॉवेल मूवमेंट भी तेज हो जाता है और मल त्याग में मदद मिलती है। 

बारिश में झड़ते बालों को कैसे रोकें? अपनाएं Jawed Habib के बताए ये 3 टिप्स

4. एसिडिटी जैसी समस्या में कारगर

एसिडिटी की समस्या समय के साथ लगातार बढ़ती जाती है। कुछ लोगों को तो खाना खाते ही एसिडिटी की दिक्कत हो जाती है। ऐसे में आप इस समस को कम करने के लिए सुबह खाली पेट अजवाइन का सेवन कर सकते हैं। अजवाइन का एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पेट में सूजन को कम करता है और एसिडिटी से बचने में मदद करता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement