Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Brain day 2023: Sudoku से लेकर ludo तक, बेमतलब सी लगने वाली ये चीजें हैं दिमाग के लिए हेल्दी

World brain Day 2023: बहुत हुई दिमागी बीमारियों की बात, आज जानें बेमतलब लगने वाले उन कामों के बारे में जो कि आपके ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद कर सकते हैं। क्यों और कैसे, जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 22, 2023 13:51 IST
world_brain_day- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL world_brain_day

World brain Day 2023: दुनियाभर में दिमागी बीमारियां बड़ी तेजी से बढ़ रही हैं। स्थिति ये है कि हर कोई आज अवसाद या एंग्जायटी से घिरा हुआ है। पर ये बिलकुल सीधा सा है आपके दिमाग में जो चीजें चल रही हैं, उसका असल शरीर पर होगा। जैसे स्ट्रेस पहले दिमाग में होता है पर इसका असर आपके ब्लड प्रेशर पर होता है और फिर यही हाई बीपी की दिक्कत एक दिन हार्ट अटैक या फिर ब्रेन स्ट्रोक की ओर ले जाती है। इसके अलावा अवसाद और एंग्जायटी की भावनाएं तो, आपको लंबे समय के लिए परेशान कर सकती है, हार्मोनल हेल्थ को खराब कर सकती है और ये दूसरी दिमागी बीमारियों का कारण बन सकती है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने ब्रेन को हेल्दी रखने वाले इन कामों को करें।

दिमाग को मजबूत कैसे बनाएं-How to keep your brain healthy in hindi

1. Sudoku खेलें

दिमाग को मजबूत करने में सुडोकू जैसे गेम्स काफी कारगर तरीके से काम कर सकते हैं। ये गेम पहले तो आपके थमे हुए और बोरिंग दिमाग में एक प्रकार की गति लाता है। दूसरा, आपका दिमाग काम करना शुरू करता है और कुछ गणित लगाता है। इससे दिमाग की एक्सरसाइज होती है और इससे प्रोसेसिंग तेज होती है।

2. ludo खेलें

लूडो खेलना भले ही आपको फालतू सा काम लग रहा हो लेकिन ये आपको खुश कर सकता है। दरअसल, लूडो खेलने में सिर्फ आपका दिमाग ही नहीं आपका मन भी काम करता है। इस दौरान दिमाग अपने स्ट्रेस और विचारों को भूला देता है। इसके अलावा ये हैप्पी हार्मोन को बढ़ाता है जिससे आप खेल के दौरान रोमांच और उत्साह से खुश होते हैं। 

ludo

Image Source : SOCIAL
ludo

दुनियाभर में तेजी से बढ़ रही है डायबिटीज की बीमारी, स्वामी रामदेव ने बताया कैसे रखें शुगर कंट्रोल

3. रंगोली बनाएं या रंगों के साथ कुछ करें

रंगोली बनाते समय जिन चुटकियों का आप इस्तेमाल करते हैं वे असल में कुछ एक्यूप्रेशर पॉइंट्स हैं जिनका दबना स्ट्रेस को कम करता है। इसके अलावा रंग आखों को अच्छे लगते हैं और मन को शांत करते हैं। चाहे रंगोली हो, पेंटिंग हो या फिर स्केचिंग, इन सबसे आपके दिमाग को रीस्टार्ट मिलता है। 

4. म्यूजिक सुनें और खूब बातें करें

म्यूजिक, हर व्यक्ति के मन को बदलने में कारगर तरीके से काम करती है। ये आपकी भावनाओं में बदलाव लाती है और आप एक ब्रेक फील करते हैं। तो, अगर आप अकेले रहना पसंद करते हैं तो ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए म्यूजिक सुनें। इसके अलावा अगर आप लोगों के बीच रहना पसंद करते हैं तो लोगों के खूब बात करें। लोगों से मिलें, उनके घर जाएं, फोन करें और खूब बात करें। ऐसा करना आपके ब्रेन को हेल्दी रहने में मदद कर सकता है। 

1 घंटा पैदल चलने से कितनी कैलोरी बर्न होती है? जानें वेट लॉस के लिए कितना चलें

5. मिट्टी में खेलें 

मिट्टी में खेलना ब्रेन को हेल्दी रखने में मदद कर सकता है। कैसे तो, जब आप मिट्टी में खेल रहे होते हैं तो ये आपको थोड़ा पागल सा लगता है। आप खुद को गंदा कर लेते हैं और बच्चों जैसा महसूस करते हैं। ये एक प्रकार से रोमांच और उत्साह पैदा करता है जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं। तो, ब्रेन को हेल्दी रखने के लिए डाइट और एक्सरसाइज के अलावा इन फालतू से लगने वाले कामों को करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement