Friday, May 03, 2024
Advertisement

1 घंटा पैदल चलने से कितनी कैलोरी बर्न होती है? जानें वेट लॉस के लिए कितना चलें

Walking for weight loss: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते। ऐसे में जानते हैं कि वॉक करना कितनी कैलोरी बर्न कर सकती है और इसके क्या फायदे हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 22, 2023 11:01 IST
Walking for weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Walking for weight loss

Walking for weight loss: वजन घटाने के लिए लोग क्या नहीं करते। डाइट फॉलो करते हैं, फास्ट करते हैं और फिर तरह-तरह की भारी भरकम एक्सरसाइज करते हैं। लेकिन, समझने वाली बात ये है कि वेट लॉस में वॉक करना कैसे मददगार हो सकता है। इसे ऐसे समझें कि वेट लॉस में आपको ज्यादा से ज्यादा फैट और कैलोरी बर्न करने की जरुरत होती है और इसमें आपको ये सोचना होगा कि आप कितना वॉक करें कि तेजी से वेट लॉस में मदद मिले। तो, जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

1 घंटा पैदल चलने से कितनी कैलोरी बर्न होती है-1 hour walk burns how many calories in hindi

1 घंटा यानी लगातार 60 मिनट तक चलने से 200 से 350 कैलोरी बर्न होती है। हालांकि, ये आपके चलने की स्पीड पर भी निर्भर करता है कि आप हर मिनट कितनी स्पीड से चलते हैं और उस गति से चलकर आप कितना वजन घटा सकते हैं।  

World Mango Day 2023: इन समस्याओं का अचूक उपाय है आम, कई घरेलू नुस्खों में होता है इस्तेमाल

एक दिन में कितने किलोमीटर चलना चाहिए-How many kms should be walked in a day

सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल का सुझाव है कि हर व्यक्ति को अपना वेट बैलेंस रखने के लिए हर दिन लगभग 8 किलोमीटर वॉक करना चाहिए। इसके अलावा कोशिश करनी चाहिए कि हर दिन 10 हजार कदम चलें। ये एक प्रकार से हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज की तरह काम करता है और आपको वेट लॉस में तेजी से मदद करता है।

weight loss tips

Image Source : SOCIAL
weight loss tips

वेट लॉस के लिए चलने के फायदे-Walking benefits for weight loss

1. मेटाबोलिज्म तेज करता है

वेट लॉस के लिए वॉक करने के कई फायदे हैं। ये मेटाबोलिज्म को तेज करता है और फिर फैट बर्न करने में मदद करता है। ये आपके खाना पचाने की गति को तेज करता है जिससे आपका खाना सही से पचे, पेट में एक्सट्रा वेट क्रिएट न करें, पेट साफ रखे और वजन घटाने में मददगार हो। 

गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल स्किन के लिए है नुकसानदेह, नहाने से बढ़ सकती है ये बीमारी

2. फैट बर्न करने में मददगार

फैट बर्न करने में वॉक करना कई प्रकार से मददगार हो सकता है। जब आप वॉक करते हैं तो आपके दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं और इससे एक प्रकार की गर्म पैदा होती है। इससे शरीर में जमा फैट पर एक प्रेशर क्रिएट होता है जिससे तेजी से फैट बर्म करने में मदद मिलती है। तो, अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो हर दिन कम से कम 1 घंटे वॉक करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement