Saturday, May 18, 2024
Advertisement

गर्म पानी का ज्यादा इस्तेमाल स्किन के लिए है नुकसानदेह, नहाने से बढ़ सकती है ये बीमारी

गर्म पानी से नहाना स्किन से जुड़ी इस बीमारी को ट्रिगर कर भी कर सकती है। क्यों और कैसे, जानते हैं रोजाना गर्म पानी से नहाने के नुकसान।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 21, 2023 20:25 IST
 hot_water_side_effects- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL hot_water_side_effects

गर्म पानी से नहाने के नुकसान क्या है: कुछ लोग थकान और स्ट्रेस से बचने के लिए रोजाना दिन के अंत में गर्म पानी से नहाते हैं। दरअसल, ऐसे लोगों का तर्क होता है कि इससे वे आराम महसूस करते हैं। इसके अलावा महिलाएं, हड्डियों में दर्द और पीरियड्स के दर्द से बचने के लिए गर्म पानी से नहाना पसंद करती हैं। लेकिन, लगातार ऐसा करना आपकी स्किन के लिए नुकसानदेह हो सकता है। जी हां, ये स्किन से जुड़ी एक गंभीर बीमारी को ट्रिगर कर सकती है और आपको लंबे समय के लिए परेशान कर सकती है। कैसे, जानते हैं। 

गर्म पानी से नहाने से कौन-कौन सी बीमारी होने का डर होता है?

गर्म पानी से नहाने से आपको एक्जिमा (eczema) की समस्या हो सकती है। बहुत अधिक गर्म पानी से नहाना या शॉवर लेना त्वचा की परत को नुकसान पहुंचा सकता है और एक्जिमा के लक्षणों को बढ़ा सकता है। इससे रूखापन और खुजली भी बढ़ सकती है। इसलिए, एक्जिमा से पीड़ित लोगों को गर्म पानी से नहाने से बचना चाहिए।

eczema

Image Source : SOCIAL
eczema

किसी दूसरे का जूठा क्यों नहीं खाना चाहिए? हो सकते हैं इन बीमारियों के शिकार

 

ड्राई स्किन और पित्ती की समस्या

गर्म पानी से नहाने से आपको ड्राई स्किन की समस्या (Hot water bath side effects) हो सकती है। दरअसल, गर्म पानी आपकी स्किन की नमी को छीन लेता है और फिर इसे अंदर से सूखा कर देता है। लंबे समय में इससे आपकी स्किन ड्राई हो जाती है और पित्ती उछलने लगते हैं। इससे खुजली होने लगती है और फिर ये खुजली व जलन का रूप भी ले सकती है।

दिल को दुरुस्त रखने के लिए खाएं सहजन के फूल, इन 3 स्थितियों में है बेहद कारगर

झुर्रियों परेशान कर सकती हैं

ज्यादा गर्म पानी से नहाने से आपको झुर्रियां हो सकती हैं। क्योंकि जिस स्किन में नमी की कमी होती है उनमें झुर्रियां और फाइन लाइन्स ज्यादा हो सकती है। इसलिए रेगुलर गर्म पानी से नहाएं। खासकर कि गर्म मौसम में। इसके अलावा अगर आपको ये दिक्कत होने लगी है तो डॉक्टर को दिखाएं और इस स्थिति से बचें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement