Thursday, May 16, 2024
Advertisement

दिल को दुरुस्त रखने के लिए खाएं सहजन के फूल, इन 3 स्थितियों में है बेहद कारगर

सहजन के फूल के फायदे: सहजन यानी मोरिंगा, कई औषधीय गुणों से भरपूर है। इनकी पत्तियों, छालों और फूलों को कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता रहा है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 21, 2023 15:58 IST
moringa_flower_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL moringa_flower_benefits

सहजन के फूल के फायदे: अगर आपको हमेशा हेल्दी रहना है तो सबसे पहले अपनी डाइट को सही करें। ऐसे में आपको सबसे ज्यादा नेचुरल फूड्स की ओर बढ़ना चाहिए जो कि आपको अंदर से स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। ऐसा ही एक देसी चीज है सहजन के फूल (moringa flower benefits)। इन फूलों में एंटीबायोटिक और एंटीबैक्टीरियल गुण है जो कि आपको सेहत से जुड़ी कई समस्याओं से बचने में मदद करते हैं। इसके अलावा इसमें कई एंटीऑक्सीडेंट्स भी हैं जो कि दिल से जुड़ी बीमारियों से बचने में मदद करते हैं। तो, आइए जानते हैं सहजन के फूल के फायदे।

इन 3 स्थितियों में बेहद कारगर है सहजन के फूल-Sahjan ke phool ke fayde in hindi

1. हाई कोलेस्ट्रोल में सहजन के फूल

हाई कोलेस्ट्रोस के मरीजों के लिए सहजन के फूलों (moringa flower) का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। पहले ये आपकी धमनियों में प्लाक को जमा होने से रोकता है और ट्राइग्लिसराइड्स व बैड फैट के कणों को कम करता है। इसके अलावा ये ब्लड फ्लो को सही करता है और फिर ब्लॉकेज को रोकर दिल की बीमारियों से बचाता है। 

हर्निया की समस्या में करें ये 4 योगासन, स्वामी रामदेव से जानें उपचार

2. हाई बीपी में सहजन के फूल

हाई बीपी के मरीजों के लिए सहजन के फूलों से बना साग या इसकी सब्जी खाना बेहद फायदेमंद है। इसके एंटीऑक्सीडेंट्स और बायोएक्टिव कंपाउंड्स हाई बीपी की समस्या को करने और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करते हैं। ये असल में दिल को ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस से बचाता है और दिल को हेल्दी रखता है। 

moringa_flower_for_high_bp

Image Source : SOCIAL
moringa_flower_for_high_bp

मेहंदी से दूर होंगे मुंह के छाले, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका और फायदे

3. ब्लड वेसल्स को हेल्दी रखता है

सहजन के फूलों का सेवन, ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है। ये आपकी धमनियों की दीवारों को मजबूती देता है और फिर इन्हें अंदर से स्वस्थ रखता है। ऐसे में जब आपके ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं तो आपको दिल से जुड़ी बीमारियां नहीं होती और ब्लॉकेज व दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

तो, इस मौसम में सहजन के फूलों की साग खाएं, इसकी पकोड़ी बनाएं या फिर इसकी सब्जी बनाकर खाएं। साथ ही कोलेस्ट्रोल कम करने के लिए आप इसका पानी भी पी सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement