Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

मेहंदी से दूर होंगे मुंह के छाले, जान लीजिए इस्तेमाल का सही तरीका और फायदे

Mouth Ulcers Home Remedies: पेट की गर्मी, पानी की कमी या हार्मोनल इंबैलेंस के कारण अक्सर लोगों को मुंह में छालों की समस्या हो जाती है। यहां जानिए मेहंदी के इस्तेमाल से मुंह के छालों को जल्दी से जल्दी कैसे ठीक करें?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 21, 2023 8:26 IST
How to treat mouth ulcers- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to treat mouth ulcers

गर्मी और बरसात के मौसम में अक्सर लोगों को मुंह में छाले की समस्या होने लगती है, जिसके कारण खाने में भी दिक्कत होती है। जीभ, मसूड़ों और होंठ पर होने वाले छालों में जलन के साथ तेज दर्द भी होता है। समय से इनका इलाज न किया जाए तो ये बढ़ने लगते हैं। मुंह में छाले कई कारणों से हो सकते हैं, जिनमें से तनाव, पेट की गर्मी और हार्मोनल इंबैलेंस शामिल है। यहां हम आपको मुंह के छाले ठीक करने के लिए मेहंदी का इस्तेमाल बता रहे हैं। बालों को रंगने के अलावा भी मेहंदी के अनेक फायदे हैं, इससे आपके मुंह के छाले भी दूर हो सकते हैं।

मुंह के छाले दूर करने के लिए मेहंदी (henna  use to get rid of mouth ulcers)

  1. मुंह के छालों के लिए मेहंदी के 15 से 20 पत्तों को 1 गिलास पानी में भीगने के लिए रातभर रख दें। सुबह के समय इस पानी से कुल्ला और गार्गल करें। ऐसा दिन में कम से कम 3 बार करें। आपको फर्क दिखने लगेगा। मेहंदी के पानी से गार्गल करने से माउथ बैक्टीरिया खत्म होते हैं।
  2. मुंह के छालों में आप मेहंदी के ताजे पत्तों को पीसकर पेस्ट भी लगा सकते हैं। मेहंदी की तासीर ठंडी होती है, जिससे छाले ठीक होने में मदद मिलती है। 

मेहंदी के फायदे (benefits of mehndi)

मेहंदी से सिर दर्द, नकसीर, आंखों की लालिमा, पथरी, घुटनों का दर्द, नींद न आने की समस्या और चर्म रोग का इलाज भी किया जा सकता है। इसके साथ ही बालों के लिए मेहंदी बेहद लाभदायक है। मेहंदी की पत्तियां एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती हैं और नेचुरल एंटीफंगल का काम करती हैं। खुजली की समस्या में भी मेहंदी का उपचार कारगर साबित होता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: जिसे आप नॉर्मल खांसी समझ रहे कहीं वो टीबी तो नहीं? जानिए इसके लक्षण और इलाज

भगवान शिव के प्रिय बेलपत्र से दूर होंगी ये 4 बीमारियां, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

आंख आने (कंजक्टिवाइटिस) की बढ़ रही है समस्या, जानें इसका कारण और घरेलू उपचार

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement