Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भगवान शिव के प्रिय बेलपत्र से दूर होंगी ये 4 बीमारियां, ब्लड शुगर रहेगा कंट्रोल

सावन के महीने में भगवान शिव को बेलपत्र चढ़ाया जाता है। बेल के पत्तों से कई बीमारियों का इलाज संभव है, यहां जानें बेलपत्र खाने से कौन कौन सी बीमारी ठीक होती है?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 20, 2023 15:00 IST
What are the benefits of eating bael leaves- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY What are the benefits of eating bael leaves

Bael Patra Benefits: भगवान शिव का प्रिय बेलपत्र औषधीय गुणों से भरपूर होता है। बेल के पत्तों में मौजूद पोषक तत्व बच्चों से लेकर वृद्धों तक सभी उम्र के लोगों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके सेवन से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है। बेल के पत्तों का धार्मिक उपयोग तो आपने सुना होगा लेकिन यहां हम 4 ऐसी बीमारियों में इसके सेवन के फायदे बताने वाले हैं, जिन्हें जानकर आप हैरान हो जाएंगे। बेलपत्र को खाने से न सिर्फ पेट की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है बल्कि ब्लड शुगर भी कंट्रोल रहती है।

बेलपत्र खाने से कौन कौन सी बीमारियां दूर होती है? (What are the medical benefits of bael leaves)

डायबिटीज में फायदेमंद

हिंदू धर्म में बेलपत्र का खास महत्व है, पूजा में इसके पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है। डायबिटीज के मरीजों के लिए बेलपत्र फायदेमंद है, इसे खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहती है। इसमें मौजूद फाइबर और अन्य पोषक तत्व शुगर को कंट्रोल करते हैं। डायबिटीज रोगियों को खाली पेट इनका सेवन करना चाहिए।

कब्ज से छुटकारा

बेलपत्र में विटामिन ए, बी1, बी6 और विटामिन सी के साथ भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इसके सेवन से एसिडिटी, गैस, कब्ज या अपच की समस्या कम होती है। बेलपत्र खाने से पेट साफ होता है और पाचन क्रिया में सुधार होता है।

कोलेस्ट्रॉल कम करे

बेल के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ मौजूद फाइबर कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं और हृदय रोग से बचाते हैं। इसके सेवन से दिल का स्वास्थ अच्छा रहता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करे

बेलपत्र में पाया जाने वाला पोटेशियम ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखता है। हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे लोगों को इसका सेवन करना चाहिए। बेलपत्र की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में इसके सेवन से पेट भी ठंडा रहता है।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मानसून में नमी के कारण फैलता है चर्म रोग, बचाव के लिए नीम का ऐसे करें इस्तेमाल

सफेद बालों को काला करने के लिए गन्ने के रस में मिलाएं ये 5 चीजें, बिना केमिकल दिखेगा असर

कंसीव करने में आ रही है दिक्कत तो आज से ही शुरू करें ये 5 योगासन, जल्द मिलेगा लाभ

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement