Friday, May 10, 2024
Advertisement

मानसून में नमी के कारण फैलता है चर्म रोग, बचाव के लिए नीम का ऐसे करें इस्तेमाल

skin diseases treatment: बरसात के मौसम में चर्म रोग यानी त्वचा संबंधी रोग तेजी से फैलते हैं। यहां जानिए चर्म रोग में नीम का उपयोग कैसे करें?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 20, 2023 7:10 IST
best medicine for skin diseases- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best medicine for skin diseases

मानसून में चर्म रोग की समस्या से कई लोग परेशान रहते हैं। बारिश के मौसम में नमी के कारण चर्म रोग हो सकता है, त्वचा की ये बीमारियां फंगल इंफेक्शन के कारण या एलर्जी से हो सकती हैं। इन बीमारियों की चपेट में किसी भी आयु वर्ग के लोग आ सकते हैं। मानसून के मौसम में अगर आप चर्म रोगों से बचना चाहते हैं तो साफ सूखे कपड़ों का उपयोग करें और शरीर व हाथ-पैर को बार-बार गीला न करें। ज्यादा समय पानी में रहने से दाद, खुजली की शिकायत बढ़ सकती है। चर्म रोग के इलाज में नीम फायदेमंद है, आइए जानते हैं इसका इस्तेमाल कैसे करें।

चर्म रोग में नीम का उपयोग (Use of neem in skin diseases)

औषधीय गुणों से भरपूर नीम का पेड़ हमारे आस पास आसानी से दिख जाता है। इस पेड़ की जड़ से लेकर पत्तियां, फूल, फल, बीज, छाल और लकड़ी सभी में कई ऐसे गुण हैं जो बीमारियों से आपको बचा सकते हैं। एंटीबैक्टेरियल और एंटीफंगल गुणों वाले नीम का इस्तेमाल चर्म रोग के इलाज में भी होता है।

  1. 10-10 ग्राम नीम की छाल और नीम के बीज को नीम के ताजे पत्तों के साथ पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को खुजली और दाद पर लगाएं। आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा। इस पेस्ट को आप फुंसियों भी लगा सकते हैं।
  2. दाद, खुजली, एक्जिमा और फोड़ा होने पर भी नीम का इस्तेमाल किया जाता है। इसके लिए किसी पुराने नीम की पेड़ की सूखी छाल को पीसकर पाउडर बना लें। 3 ग्राम पाउडर को रात के समय 1 गिलास पानी में भिगा दें और सुबह इसमें शहद मिलाकर पिएं। इसे पीने से चर्म रोग ठीक होते हैं।
  3. एक्जिमा की समस्या में नीम के पत्तों के रस में पट्टी भिगोकर लगाने से फायदा होता है।
  4. दाद तथा घावों को ठीक करने के लिए नीम के 10 से 14 पत्तों को दही के साथ पीसें और इस लेप को लगाएं। आपको 2 से 3 बार में ही असर दिखने लगेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: कंसीव करने में आ रही है दिक्कत तो आज से ही शुरू करें ये 5 योगासन, जल्द मिलेगा लाभ

कमजोर किडनी होने पर दिखते हैं ये 5 लक्षण, जानिए बचाव के उपाय

पेट की गंदगी साफ कर देंगी ये 3 हर्बल टी, जानिए इन्हें रात में पीने के फायदे

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement