Wednesday, May 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. लग्जरी घर की मांग तीन गुना बढ़ी, अफोर्डेबल फ्लैट की बिक्री में आई 20% की गिरावट, जानें वजह

लग्जरी घर की मांग तीन गुना बढ़ी, अफोर्डेबल फ्लैट की बिक्री में आई 20% की गिरावट, जानें वजह

पहली तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में कुल 15,645 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 6,060 यूनिट्स या 39 प्रतिशत घर लग्जरी थे और इनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपए से अधिक थी।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: May 10, 2024 17:09 IST
Luxury Flat- India TV Paisa
Photo:FILE लग्जरी घर

भारत में लग्जरी और प्रीमियम घरों की मांग में पिछले पांच वर्षों में बड़ा उछाल देखने को मिला है। 2019 की पहली तिमाही में बिकने वाली घरों में लग्जरी होम की संख्या 7 प्रतिशत थी, जो कि 2024 की पहली तिमाही में बढ़कर 21 प्रतिशत हो चुकी है। इस दौरान बजट घरों या अफोर्डेबल होम की बिक्री में 20 प्रतिशत की गिरावट हुई है। यह जानकारी शुक्रवार को जारी रिपोर्ट में सामने आई।

तीन गुना बढ़ी लग्जरी घरों की मांग 

प्रॉपर्टी कंसल्टेंट फर्म एनारॉक की रिपोर्ट में बताया गया कि जनवरी से मार्च की अवधि में देश के सात बड़े शहरों में कुल 1.30 लाख घर बिके थे, जिसमें से 27,070 यूनिट्स (21 प्रतिशत) लग्जरी घर थे। वहीं, 2019 की पहली तिमाही में ये आंकड़ा 7 प्रतिशत पर था, यानी, पिछले पांच वर्षों में इसमें 3 गुना का इजाफा देखने को मिला है। 2024 की पहली तिमाही में 26,545 अफोर्डेबल होम बिके थे, जो कि कुल घरों की बिक्री का 20 प्रतिशत था। पांच वर्ष पहले यह संख्या 37 प्रतिशत पर थी।

महंगे घरों की मांग और स्पालाई दोनों बढ़ी 

एनारॉक ग्रुप के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, "लग्जरी घरों की मांग और आपूर्ति दोनों में इजाफा देखने को मिल रहा है। वहीं, अफोर्डेबल होम की मांग फिलहाल कम है। अच्छी लोकेशन पर ब्रांडेड डेवलपर्स के लग्जरी घरों की मांग तेजी से बढ़ रही है।" 2024 की पहली तिमाही में अफोर्डेबल घरों की बिक्री कुल बिक्री में घटकर 18 प्रतिशत रह गई है। यह पांच वर्ष पहले समान अवधि में 40 प्रतिशत पर थी।

क्यों बढ़ी प्रीमियम अपार्टमेंट की मांग? 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने इंडिया टीवी को बताया कि कोरोना महामारी के बाद बड़े साइज के घर लोगों की पहली पसंद बन गए हैं। इसके चलते बेहतर सुविधाओं वाले बड़े अपार्टमेंट की मांग बढ़ी है। इसके चलते प्रीमियम और लग्जरी घरों की मांग में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। अगर घर की कीमत की बात करें 1 करोड़ या इससे अधिक कीमत वाले घरों की बिक्री 20 फीसदी से बढ़कर 30 फीसदी पर पहुंच गई है। घर खरीदारों की मांग पूरा करने के लिए बिल्डर बड़े घरों का निर्माण कर रहे हैं। इसके चलते देश के सात प्रमुख शहरों में फ्लैटों का औसत आकार 11 प्रतिशत बढ़ गया है।

दिल्ली-एनसीआर में लग्जरी घरों की बंपर बिक्री

पहली तिमाही में दिल्ली-एनसीआर में कुल 15,645 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 6,060 यूनिट्स या 39 प्रतिशत घर लग्जरी थे और इनकी कीमत 1.5 करोड़ रुपए से अधिक थी। पांच वर्ष पहले दिल्ली-एनसीआर में कुल 13,740 घरों की बिक्री हुई थी, जिसमें से 4 प्रतिशत ही लग्जरी घर थे। 2024 की पहली तिमाही में बेंगलुरु, मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (एएमआर), चेन्नई, पुणे और हैदराबाद में बिकने वाले ज्यादातर घर मिड-रेंज और प्रीमियम सेगमेंट (40 लाख से लेकर 1.5 करोड़ रुपए तक) के थे।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement