Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सफेद बालों को काला करने के लिए गन्ने के रस में मिलाएं ये 5 चीजें, बिना केमिकल दिखेगा असर

white hair turn black naturally: महिला हो या पुरुष हर किसी की चाहत होती है कि उनके बाल काले दिखें। यहां हम आपको बता रहे हैं नेचुरल तरीके से बालों को काला कैसे करें?

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 20, 2023 8:25 IST
gray hair- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK How to turn hair black naturally

Home Remedies For Grey Hair: हमारी सुंदरता में बालों का बड़ा योगदान होता है लेकिन आजकल के प्रदूषण से भरे वातावरण और खराब लाइफस्टाइल के कारण तेजी से सफेद बालों की समस्या बढ़ रही है। कम उम्र में बच्चों के बाल भी सफेद दिखने लगे हैं। बालों के सफेद होने के कई कारण (What causes gray hair at early age) हो सकते हैं, जिनमें खराब लाइफस्टाइल, अनहेल्दी खानपान या फिर मेडिकल कंडीशन हो सकती है। सफेद बालों को काला करने के लिए लोग केमिकल से भरे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। यहां हम आपको आयुर्वेद के मुताबिक, गन्ने के रस से बालों को काला करने का तरीका बता रहे हैं।

बिना कलर के बाल काले कैसे करें? (How to make my hair black without dye)

  1. सफेद बालों को काला करने के लिए आपको गन्ने के रस के साथ लौह चूर्ण, भृंगराज, हरीतकी, बहेड़ा, आंवला और काली मिट्टी चाहिए होगी। 
  2. सभी को एक साथ मिलाकर एक बर्तन में भरकर 1 महीने के लिए छत पर या जहां धूप आती हो वहां रख दें। ध्यान दें कि गन्ने का रस इतना होना चाहिए जितनी में सभी सामान आसानी से भीग जाए।
  3. 1 महीने के बाद इसे निकालकर छान लें और इस लेप को नियमित रूप से बालों पर लगाएं। इससे आपको सफेद बालों से छुटकारा मिलेगा और बाल काले हो जाएंगे।

क्या खाने से बाल काले हो सकते हैं? (Which food makes hair black naturally)

शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल सफेद होने लगते हैं। ऐसे में बालों को काला बनाए रखने के लिए डाइट में विटामिन सी की मात्रा बढ़ा दें। इसके लिए आंवला के साथ बाकी आप खट्टे फल खाएं, आंवला में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो बालों को मजबूती देते हैं और उन्हें काला बनाते हैं। इसके अलावा अपनी डाइट में बादाम, किशमिश, अंजीर और पिस्ता जैसे सूखे मेवे भी शामिल करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: मानसून में नमी के कारण फैलता है चर्म रोग, बचाव के लिए नीम का ऐसे करें इस्तेमाल

कंसीव करने में आ रही है दिक्कत तो आज से ही शुरू करें ये 5 योगासन, जल्द मिलेगा लाभ

इन 4 समस्याओं में दूध से बनाएं दूरी, जान लें इसे पीने का सबसे खराब समय और तरीका

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement