Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन 4 समस्याओं में दूध से बनाएं दूरी, जान लें इसे पीने का सबसे खराब समय और तरीका

दूध कब कब नहीं पीना चाहिए: दूध पीने का गलत समय आपको बीमार कर सकता है। लेकिन, इसका एक लिंक कुछ स्वास्थ्य स्थितियों के साथ भी ही जिसमें इसे पीने से बचना चाहिए।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 20, 2023 5:30 IST
worst time to drink milk- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL worst time to drink milk

दूध कब कब नहीं पीना चाहिए: आप दूध कब पीते हैं। इसका समय आपकी सेहत के साथ जुड़ा हुआ हो सकता है। इसके अलावा सेहत से जुड़ी कुछ स्थितियों में भी दूध पीना नुकसानदेह हो सकता है। जैसे कि जिन लोगों को दूध से एलर्जी है उनके लिए इसका सेवन नुकसानदेह हो सकता है। तो, कुछ लोग जिन्हें पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उनके लिए भी गलत समय पर दूध पीना नुकसान का कारण बन सकता है। ऐसे लोगों के लिए जरूरी है कि आप जानें दूध कब कब नहीं पीना चाहिए। फिर जानेंगे दूध पीने का गलत समय और गलत तरीका।

दूध कब कब नहीं पीना चाहिए- Who should avoid milk in hindi

1. एसिडिटी में दूध

एसिडिटी में दूध पीना कई बार परेशानी को और खराब कर सकता है। इससे आपको और एसिडिटी हो सकती है। यहां तक कि आपको मतली और उल्टी की समस्या भी हो सकती है। इसलिए अगर आपको एसिडिटी हो रही है तो दूध न पिएं। 

2. कब्ज की समस्या में दूध

कब्ज की समस्या में दूध पीना आपको परेशान कर सकता है। इससे मल त्याग और मुश्किल हो सकता है जिससे खान-पान से जुड़ी समस्याएं बढ़ सकती हैं। जैसे कि आपको कब्ज के कारण भूख नहीं लगेगी। दूसरा, आपके पेट में दर्द रह सकता है और तीसरा इसकी वजह से आप दिनभर असहज महसूस कर सकते हैं। 

bloating

Image Source : FREEPIK
bloating

Yoga Day 2023: बिना किसी एक्सपर्ट के इन 7 स्थितियों में योग करने से बचें, बेहद नुकसानदेह हो सकते हैं कुछ योगासन

3. ब्लोटिंग में दूध

ब्लोटिंग की समस्या में दूध का सेवन कई प्रकार से नुकसानदेह है। दरअसल, हमारा पेट दूध को आसानी से नहीं पचा पाता है जिसकी वजह से पाचन तंत्र स्लो हो जाता है। इससे पेट में सूजन की समस्या और बढ़ जाती है जिससे दस्त के साथ पेट में दर्द हो सकता है।

4. लैक्टोज इंटॉलरेंस

लैक्टोज इंटॉलरेंस की समस्या में दूध से दूरी बनाएं नहीं तो आप बीमार पड़ सकते हैं। क्योंकि, ऐसे लोगों को दूध से एलर्जी होती है और दूध पीने से उन्हें मतली, उल्टी और एलर्जी जैसी समस्याएं परेशान कर सकती हैं। 

यूरिक एसिड के मरीजों के लिए बेहद कारगर है ये नानी का नुस्खा, इस्तेमाल से कई समस्याओं से मिलेगी राहत

दूध पीने का सबसे खराब समय-Worst time to drink

दूध पीने का सबसे खराब समय है सुबह खाली पेट। इस दौरान दूध पीना कई बार नुकसान का सबब हो सकता है क्योंकि ये हर किसी के लिए फायदेमंद तरीका नहीं है। दरअसल, दूध एक भारी भोजन है जिसे पेट आसानी से नहीं पचा पता है और फिर दिनभर ब्लोटिंग की समस्या बनी रहती है। इसके अलावा सुबह खाली पेट दूध पीना मेटाबोलिज्म को स्लो कर देता है और आप दिनभर परेशान रह सकते हैं। इसके अलावा आपको बैठकर दूध नहीं पीना चाहिए। इसकी जगह खड़े होकर दूध पिएं जो कि हड्डियों तक पहुंचेगा और आपको हेल्दी रखेगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement