Saturday, May 18, 2024
Advertisement

मूंग की दाल से ऐसे बनाएं साउथ इंडियन उत्तपम, शामिल करें ये हेल्दी सब्जियां

उत्तपम रेसिपी: चावल के आटे से बना उत्तपम तो आपने खूब खाया होगा लेकिन, क्या आपने मूंग की दाल से बना उत्तपम खाया है। आइए, जानते हैं इसकी रेसिपी।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 27, 2023 19:35 IST
Uttapam_Recipe - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Uttapam_Recipe

उत्तपम रेसिपी:  उत्तपम (Uttapam), लो फैट और हाई फाइबर व प्रोटीन वाला फूड है। इसे आप कई प्रकार से बना सकते हैं लेकिन, सवाल ये है कि इसकी सबसे हेल्दी रेसिपी कौन सी है। जब सबसे हेल्दी रेसिपी की बात करते हैं तो आपको सब्जियों और दाल के बारे में सोचना चाहिए क्योंकि ये दोनों हाई प्रोटीन और फाइबर वाली चीजें है जिनका इस्तेमाल उत्तपम को टेस्टी और हेल्दी बना सकते हैं।  तो, आप उत्तपम में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं और इस तरह से आप इसे घर में बना सकते हैं। 

मूंग की दाल से ऐसे बनाएं साउथ इंडियन उत्तपम-Uttapam Recipe with moong dal

मूंग की दाल से उत्तपम बनाने के लिए इस दाल को पानी भिगोकर रख दें। कम से कम रातभर के लिए आप ये काम करें। इसके बाद सुबह इसे पीस लें। अब गाजर, शिमला, ब्रोकली, पत्तोगोभी, पालक, प्याज, मिर्च और धनिया पत्ता सबको बारीक-बारीक काटकर पीसी हुई दाल में मिला लें। अब इसमें थोड़ा सा नमक और मसाला मिलाएं। थोड़ा चाट मसाला मिलाएं। अब उत्तपम के पैन में थोड़ा सा तेल लगाएं और इस बैटर को रख लें। ढककर भाप से पकाएं।  

Uttapam_Recipe_in_hindi

Image Source : SOCIAL
Uttapam_Recipe_in_hindi

क्या आपने मालपुआ खाया है? जानें बिहार और बनारस की सबसे फेमस रेसिपी जिसे खाकर आप भी कहेंगे-वाह!

 

उत्तपम की अन्य रेसिपी-Other recipes of uttapam

1. पोहा उत्तपम-Poha uttapam

आप पोहा उत्तपम भी बना सकते हैं। इसके लिए आपको पोहा को पानी के साथ मिलाकर पीस लेना है। फिर इसमें थोड़ा सब्जी, नमक और मसाला मिला लें। फिर इसे जैसे पकाते हैं वैसे पकाकर बनाकर रख लें। ये हाई फाइबर वाला उत्तपम होगा। आप इसमें  मक्का और पालक जैसी सब्जियों को भी पीसकर मिला सकते हैं। इसके अलावा इसमें कई अन्य प्रकार की सब्जियों को भी शामिल कर सकते हैं। 

World Hepatitis Day: मानसून के दौरान हेपेटाइटिस का खतरा ज्यादा, एक्सपर्ट से समझें इस बीमारी को कैसे पहचानें

2. ज्वार उत्तपम-Jowar uttapam

ज्वार उत्तपम, पेट से जुड़ी समस्या वाले लोगों के लिए बहुत फायदेमंद है। आपको करना ये है कि ज्वार को रातभर पानी में भिगोकर रखना है और फिर इसे दरदरा करके पीस लेना है। इसके अलावा आप ज्वार के आटे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं और इसमें बाकी सब्जियां मिलाकर बना सकते हैं। इसके अलावा आप ओट्स का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। तो, इन तमाम प्रकार से आप ओट्स बना सकते हैं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement