Sunday, May 19, 2024
Advertisement

क्या आपने मालपुआ खाया है? जानें बिहार और बनारस की सबसे फेमस रेसिपी जिसे खाकर आप भी कहेंगे-वाह!

Malpua Recipe: मालपुआ, एक ऐसी मिठाई है जिसे बिहार, बंगाल और यूपी के अलग-अलग क्षेत्रों में, अलग-अलग रेसिपी के साथ बनाया जाता है। आइए, जानते हैं इसे बनाने का तरीका।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 26, 2023 19:08 IST
 malpua_recipe- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL malpua_recipe

Malpua Recipe:  मालपुआ, एक ऐसी मिठाई है जिसे बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन, इसकी कुछ रेसिपीज दुनियाभर में फेमस है। आज हम बनारस और बिहार की सबसे फेमस रेसिपी की बात करेंगे जिसे दुनियाभर में लोग खाना पसंद करते हैं। जी हां, बहुत से लोगों को लगता है आप इसे घर पर नहीं बना पाएंगे लेकिन ऐसा नहीं है। आप दूध से बने मालपुआ को कभी भी बनाकर खा सकते हैं। इसे बनाने में समय जरूर लगता है लेकिन इसे बनाने की तमाम चीजें आपको घर में ही उपलब्ध हो जाएंगी। तो, आइए जानते हैं बनारसी तरीके से कैसे मालपुआ बनाएं।

दूध के मालपुआ बनाने की विधि-Malpua Recipe in Hindi

दूध के मालपुआ बनाने की विधि काफी आसान है। आपको करना ये है कि 1 केजी दूध लें और इसे गैस पर रखकर पकाएं। पकाने के दौरान इसमें केसर और थोड़ा घी मिनाएं। लगातार इसे पकाते रहें जब तक कि ये रबड़ी की तरह न हो जाए। फिर आपको करना ये है कि इसमें 1 कटोरी मैदा मिलाएं। थोड़ा सा नारियल और पका हुआ 1 केला कद्दूकस करके मिला लें। अब इसे ऐसे बैटर तैयार करें जो न बहुत मोटा हो न बहुत पतला हो। साथ ही इसमें मैदा के मोटे कण भी न हो। 

 milk_malpua_recipe

Image Source : SOCIAL
milk_malpua_recipe

मूंगफली कब और कितनी खानी चाहिए? जानें सही समय और इसे खाने का बेस्ट तरीका

अब दूसरी तरह आधा कप चीनी और पानी से चाशनी तैयार कर लें। इस चाशनी में थोड़ा सा इलायची पाउडर भी मिला लें। इसे अच्छे से फेंट लें। और जब चाशनी सही से पक जाए और पूरी तरह से तैयार हो जाए तो इसके किनारे कर दें। अब एक कड़ाही में रखें इतना कि इसमें मालपुआ तल जाए। अब  थोड़ा-थोड़ा मालपुआ का बैटर डालकर, इसे पकाएं और इसे निकाल कर चाशनी में डालते जाएं। इसके बाद जब आप सारा मालपुआ बनाकर चाशनी में रख लें तो इसमें ऊपर से ड्राई फ्रूट्स छिड़क दें। थोड़ी देर इसे ठंडा होने दें और फिर इसका सेवन करें।

शाम के नाश्ते में बनाएं फलाफल, जानें इस हाई प्रोटीन स्नैक्स की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

ये मालपुआ स्वाद में टॉप क्लास का होता है। इसे खाकर आपका मन खुश हो जाएगा। आप इसे बिना दूध के भी बना सकते हैं। साथ ही आप एक रेसिपी ये भी ट्राई कर सकते हैं जिसमें कि आप मैदा, चीनी या गुड़ पाउडर और ड्राई फ्रूट्स को मिला लें। इसे फेंट लें और फिर तल लें। इसकी रेसिपी से आपको ज्यादा तैयारी करने की जरुरत नहीं है। तो, मीठे में ट्राई करें मालपुआ और इसे कभी भी खाएं।

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Recipes News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement