Thursday, May 02, 2024
Advertisement

मूंगफली कब और कितनी खानी चाहिए? जानें सही समय और इसे खाने का बेस्ट तरीका

मूंगफली खाने का सही समय क्या है: मूंगफली एक देसी स्नैक्स है जिसे लोग खूब खाना पसंद करते हैं। लेकिन, ये हाई प्रोटीन वाला भी है जिसका सही से न पच पाना आपको परेशान कर सकता है। तो, जानते हैं इसे खाने का सही समय।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: July 26, 2023 17:21 IST
Peanuts_benefits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Peanuts_benefits

मूंगफली खाने का सही समय क्या है: मूंगफली (peanuts), हाई प्रोटीन और फाइबर वाला देसी स्नैक्स है। इसका सेवन आपका मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है, पाचन तंत्र को तेज करता है और सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में मददगार है। लेकिन, प्रोटीन और फाइबर दोनों को पचाने के लिए थोड़े लंबे समय की जरुरत होती है। अगर ये सही से न पच पाए तो एसिडिटी की समस्या का कारण बनता है। तो, ऐसे में सवाल ये है कि आपको मूंगफली का सेवन कब करना चाहिए, इसे खाने का सही समय क्या है और बेस्ट तरीका है क्या। 

मूंगफली खाने का सही समय क्या है-best time to eat peanuts in hindi

मूंगफली खाने का सही समय है सुबह या दिन में। पर शाम को 4 बजे के बाद इसे खाने से बचें खासकर कि रात के खाने के समय इसे खाने से बचें। इसके अलावा डिनर के आस-पास इसका सेवन बिलकुल भी न करें क्यों इससे आपको रात में अपच और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। साथ ही आपके पेट में गैस बन सकता है और आप पेट दर्द जैसी समस्याओं के शिकार हो सकते हैं। 

शाम के नाश्ते में बनाएं फलाफल, जानें इस हाई प्रोटीन स्नैक्स की हेल्दी और टेस्टी रेसिपी

मूंगफली खाने का सही तरीका-Raw or roasted peanuts best way

मूंगफली खाने का सही तरीका ज्यादातर लोगों को नहीं पता होता। बहुत से लोग मूंगफली को तेल और नमक में भूनकर रख लेते हैं और फिर इसे खाते हैं। जो कि ऑयली भी हो जाता है और इससे आपको एसिडिटी भी हो सकती है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप मूंगफली को यूंही रोस्ट करके या फिर अंकुरित करके खाएं। ये तरीका सबसे सेहतमंद है और इससे शरीर को फाइबर, प्रोटीन और रफेज सब मिलता है। साथ ही इसे खाना डाइजेस्टिव एंजाइम्स को तेज करता है और पाचनक्रिया को तेज करने में मददगार है। 

when_to_eat_peanut

Image Source : SOCIAL
when_to_eat_peanut

अगस्त के महीने में दोस्तों संग घूमने का है प्लान तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

1 दिन में कितना मूंगफली खाना चाहिए-How much peanut can I eat a day

1 दिन में आपको एक से दो मुट्ठी मूंगफली खाना चाहिए। कोशिश करें कि 50 ग्रास से ज्यादा मूंगफली का सेवन न करें। ऐसा करना आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है और इसकी वजह से आपका पेट खराब हो सकता है। साथ ही ये डाइजेस्टिव बाइल जूस को भी बढ़ावा देता है और फिर आपको वेट लॉस में भी मदद करता है। तो, मूंगफली खाएं और अपनी सेहत बनाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Features News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement