Monday, April 29, 2024
Advertisement

अगस्त के महीने में दोस्तों संग घूमने का है प्लान तो इन जगहों को करें एक्सप्लोर

भारत में कई ऐसी डेस्टिनेशन हैं जहां की खूबसूरती अगस्त के मौसम में दोगुनी हो जाती है। आइए जानते हैं अगस्त में घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 26, 2023 14:56 IST
best places to travel in august- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK best places to travel in august

मानसून के मौसम में वेकेशन पर जाने का अपना अलग ही मजा होता है। जुलाई के बाद अगस्त के महीने में बारिश थोड़ी कम होती है और इस महीने में भारत के कई वेकेशन डेस्टिनेशन की खूबसूरती बढ़ जाती है। अगर आप भी उमस भरी गर्मी से राहत पाने के लिए परिवार या दोस्तों संग अगस्त के महीने में कहीं घूमने का प्लान बना रहे हैं तो यहां हम आपको कुछ ऐसी जगहें बताने वाले हैं जहां जाने के बाद आप वहां के खूबसूरत नजारों में कहीं खो जाएंगे। 

अगस्त में घूमने के लिए कौन सी जगह सबसे अच्छी है? (Which is the best place to visit in August)

लोनावला (Lonavala)

अगस्त के महीने में घूमने के लिए लोनावला बेस्ट है। मुंबई के नजदीक बसा लोनावला सेलेब्स का भी फेवरेट वेकेशन डेस्टिनेशन है। पूणे से लोनावला पहुंचने में करीब 2 घंटे का समय लगता है। अगस्त के महीने में लोनावला में आपको पहाड़ों के साथ कई बरसाती झरने भी देखने को मिलेंगे।

जयपुर (Jaipur)

जयपुर घूमने के लिए अगस्त का महीना काफी अच्छा है, क्योंकि इस समय यहां गर्मी भी कम होती है। अगर आपको एतिहासिक धरोहरों को देखना और उनके बारे में जानना पसंद है तो आपको वेकेशन पर जयपुर जाने का प्लान बनाना चाहिए। जयपुर में आमेर किला, हवा महल और जल महल जैसे कई स्थल और स्थानीय बाजार हैं।

मुन्नार (Munnar)

साउथ घूमने का प्लान है तो आप अगस्त के महीने में केरल राज्य के मुन्नार जा सकते हैं। यहां की हरियाली और मौसम आपका मनमोह लेगी। मुन्नार में बरसात के मौसम में खूबसूरती बढ़ जाती है, यहां के चाय के बागानों को देखने के लिए पर्यटक विदेशों से भी आते हैं। मुन्नार से कुछ ही दूरी पर स्थित एराविकुलम राष्ट्रीय उद्यान (Eravikulam National Park) काफी अच्छा है। यहां जानवरों के साथ पेड़ पौधों की कई दुर्लभ प्रजातियां पाई जाती हैं।

यह भी पढ़ें: कैलाश मानसरोवर यात्रा कहां से शुरू होती है? जानें कितना आता है खर्च, ट्रिप प्लान करने से पहले समझ लें ये जरूरी बातें

डायबिटीज के मरीज ट्रैवल के दौरान न करें ये 5 गलतियां, वरना होगी मुश्किल

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement