Friday, May 03, 2024
Advertisement

डायबिटीज के मरीज ट्रैवल के दौरान न करें ये 5 गलतियां, वरना होगी मुश्किल

travel tips for diabetic patient: डायबिटीज के मरीज ट्रैवल करते वक्त कई ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे उन्हें बाद में समस्या होती है। आइए जानते हैं डायबिटिक पेशेंट को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Published on: July 23, 2023 8:10 IST
travel tips for diabetes- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK travel tips for diabetes

डायबिटीज एक ऐसी लाइलाज बीमारी है जिसकी चपेट में हर आयु वर्ग के लोग आ रहे हैं। ऐसे में कई बार लोग परिवार के साथ या अकेले घूमने फिरने के दौरान कई चीजों पर ध्यान नहीं देते हैं, जिसके कारण उनका ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता है और समस्या गंभीर हो जाती है। डायबिटीज के मरीजों को एक बात ध्यान में रखनी चाहिए कि वह इस बीमारी से तब भी बच सकते हैं जब वह सावधानी बरतेंगे। यहां हम डायबिटीज के मरीजों को ट्रैवल के दौरान किन बातों का ध्यान रखना चाहिए  और कौन सी गलतियां नहीं करनी चाहिए वो बताने वाले हैं।

डायबिटीज के मरीज सफर में ध्यान रखें ये बातें (Diabetes patients should keep these things in mind while traveling)

  1. ट्रैवल के वक्त सबसे ज्यादा खान पान बिगड़ता है, ऐसे में डायबिटीज के मरीजों को ध्यान रखना चाहिए कि वह नई जगह पर कुछ ऐसा न खा लें जो उनका ब्लड शुगर बढ़ा दे। डायबिटिक मरीज जहां खाना खाएं वहां के बावर्ची से पता करें कि खाने में क्या क्या पड़ रहा है।
  2. ट्रैवल के दौरान लोग कई बार लंबे समय तक भूखे रह जाते हैं। डायबिटीज के मरीज ऐसा बिल्कुल न करें। डायबिटिक मरीजों को अपने निर्धारित समय के मुताबिक भोजन करना चाहिए। ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने और हाइपोग्लाइसीमिया से बचने के लिए आप कुछ न कुछ अपने समय से खाते रहें।
  3. डायबिटीज मरीज सफर के दौरान अपने साथ कुछ स्नैक्स जरूर रखें, जिन्हें वह बेफिक्र होकर खा सकें। अगर आपको कही सही खाना न मिले तो आपका काम चल जाए।
  4. डायबिटीज के मरीज सफर के दौरान आपना प्रेस्क्रिप्शन, डायबिटीज टेस्ट किट आदि जरूरी सामान पैक करना न भूलें। सफर में दवाएं हमेशा एक्स्ट्रा ही रखें।
  5. वेकेशन पर भी अपना रुटीन फॉलो करें और फिटनेस के लिए एक्सरसाइज और वॉक जरूर करें। ऐसा करने से ब्लड शुगर कंट्रोल रखेगी और आप सफर का आनंद ले सकेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

यह भी पढ़ें: महानंदा नदी के किनारे बसा है ये शहर, चाय बागान और बंगाल टाइगर का है घर

Delhi Famous Food: दिल्ली में कहां मिलते हैं बेस्ट छोले कुलचे? इन 3 जगहों पर जरूर करें ट्राई

मानसून में वेकेशन पर जाने से पहले ट्रैवल किट में जरूर रखें ये सामान, चेक करें पूरी लिस्ट

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement