Friday, May 03, 2024
Advertisement

Delhi Famous Food: दिल्ली में कहां मिलते हैं बेस्ट छोले कुलचे? इन 3 जगहों पर जरूर करें ट्राई

दिल्ली के छोले कुलचे दुनियाभर में मशहूर हैं। यहां हम आपको बताने वाले हैं दिल्ली में मिलने वाले बेस्ट छोले कुल्चे की जगहों के नाम।

Akanksha Tiwari Written By: Akanksha Tiwari @akankshamini
Updated on: July 13, 2023 15:35 IST
Delhi Famous Food- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Delhi Famous Food

Delhi Famous Food: दिल्ली में मिलने वाले छोले कुलचे खाने के लिए लोग बाहर से आते हैं। दिल्ली का खाना दुनियाभर में मशहूर है, यहां का नाम आते ही तरह तरह के पकवानों के नाम याद आने लगते हैं। अगर आप भी खाने के शौकीन है तो यहां हम आपको बताने वाले हैं दिल्ली में मिलने वाले मशहूर छोले कुलचे की जगहों के नाम, जहां खाने के लिए हर दिन सैकड़ों लोग आते हैं। इनमें से एक दुकान आजादी से पुरानी है और खास बात ये है कि इस दुकान पर नाम भी नहीं है। आइए जानते हैं छोले कुल्चे की मशहूर दुकानों के बारे में।

लोटन छोले कुलचे (Lotan chole kulche)

लोटन छोले कुलचे की दुकान 2368, छत्ता शाहजी रोड, मनोहर मार्केट, पुरानी दिल्ली में है। जहां आजादी के पहले से छोले कुलचे सर्व किए जा रहे हैं। इस दुकान पर छोले-कुलचे के साथ छोले का सूप भी मिलता है, जिसमें लोग मक्खन डालकर पीते हैं। इस सूप को पीने के बाद आपको दिन में तारे दिख सकते हैं। यह तीखा लेकिन स्वाद से भरपूर होता है। लोटन छोले कुलचे वालों की दिल्ली में कई और दुकाने भी खुल चुकी हैं लेकिन सबसे पुरानी दुकान छत्ता शाहजी रोड पर है, जहां दुकान पर नाम भी नहीं है।

सियाराम के छोले कुलचे

लाजपत नगर के मार्केट में सियाराम के छोले कुलचे मिलते हैं। यहां सुबह 11 बजे से, छोले कुलचे मिलने लगते हैं जिसे खाने के लिए दिनभर में सैकड़ों लोग आते हैं। सियाराम छोले स्वाद में बेहद टेस्टी होते हैं, यहां छोले और कुलचे के साथ तीखी मिर्च भी मिलती है।

कंप्यूटराइज्ड छोले कुलचे (computerised chole kulche)

कंप्यूटराइज्ड छोले कुलचे का पता गुरु अंगद नगर पश्चिम, लक्ष्मी नगर, दिल्ली है, जहां स्वादिष्ट छोले कुलचे मिलते हैं। यहां एक बार छोले कुलचे खाने वाला दोबारा जरूर आता है। वीकेंड पर आप भी परिवार के साथ कंप्यूटराइज्ड छोले कुलचे का आनंद जरूर उठाएं।

यह भी पढ़ें: मानसून में इन जगहों को करें एक्सप्लोर, प्राकृतिक खूबसूरती देख लौटने का नहीं करेगा मन

मानसून में वेकेशन पर जाने से पहले ट्रैवल किट में जरूर रखें ये सामान, चेक करें पूरी लिस्ट

इस शहर को कहते हैं भारत का स्कॉटलैंड, कॉफी के बगीचे संग यादगार व्यंजनों का है मिश्रण

Latest Lifestyle News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Travel News in Hindi के लिए क्लिक करें लाइफस्टाइल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement