A
Hindi News राजस्थान Rajasthan Election: निवाई-पीपलू सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतार पाई है कांग्रेस-बीजेपी, दोनों पार्टियां हैं कंफ्यूज

Rajasthan Election: निवाई-पीपलू सीट पर अपने उम्मीदवार नहीं उतार पाई है कांग्रेस-बीजेपी, दोनों पार्टियां हैं कंफ्यूज

राजस्थान चुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां निवाई-पीपलू विधानसभा सीट पर अपने चेहरे नहीं उतार पाई हैं। दोनों ही दल पुराने चेहरों पर ही मुहर लगाए या नए दावदारों को मैदान में उतारे इसे लेकर पसोपेश में हैं।

राजस्थान चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच भिड़ंत- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO राजस्थान चुनाव में कांग्रेस और बीजेपी के बीच भिड़ंत

राजस्थान की सभी 200 विधानसभा सीटों पर 25 नवंबर को चुनाव होंगे। चुनाव को लेकर नामांकन प्रक्रिया शुरू हो गई है। हालांकि, कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां टोंक जिले की निवाई-पीपलू विधानसभा सीट पर अपने चेहरे नहीं उतार पाई हैं। सितंबर में ही उम्मीदवारों की घोषणा करने वाली कांग्रेस को नामांकन शुरू होने की तिथि तक भी निवाई-पीपलू विधानसभा क्षेत्र से उम्मीदवार नहीं मिला है। दोनों ही दल पुराने चेहरों पर ही मुहर लगाए या नए दावदारों को मैदान में उतारे इसे लेकर पसोपेश में हैं। 

पुराने और नए चेहरों के बीच अटके 

कांग्रेस वैसे तो सरकार रिपीट करने का दावा कर रही है, लेकिन प्रत्याशियों का चयन पार्टी के पुराने व नए चेहरों के बीच अटका है। सरकार रिपीट करने की वजह से कांग्रेस इस बार कुछ विधानसभा सीटों पर नए चेहरे उतारना चाहती है, लेकिन बगावती सुरों को देखते हुए निवाई-पीपलू की सीट अटकी हुई है। कांग्रेस ने टोंक जिले की देवली-उनियारा और टोंक विधानसभा सीट पर तो चेहरे रिपीट कर दिए हैं। ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि निवाई-पीपलू से इस बार नए चेहरों को मौका दिया जा सकता है। 

यह समस्या भी तब है जब इसी सीट से वर्तमान विधायक साल 2018 चुनाव में 43889 हजार वोटों से विजयी रहे हैं। वहीं, 2013 में भी वर्तमान विधायक ही प्रत्याशी थे, लेकिन उसमें वह 5936 वोट से चुनाव हार गए थे। वहीं, बात की जाए बीजेपी की तो वहां दावेदारों की लंबी लाइन में सी किसी एक का सलेक्शन कार्यसमिति पर भारी पड़ रहा है।

दिवाली-छठ पर घर जाना हुआ आसान, दिल्ली-पटना के लिए चलेगी स्पेशल वंदे भारत एक्सप्रेस, यहां है टाइम टेबल

टोंक जिले में निवाई-पीपलू विधानसभा सीट

गौरतब है कि टोंक जिले में चार विधानसभा सीटें आती हैं। इनमें टोंक, देवली-उनियारा, निवाई-पीपलू और मालपुरा-टोडारायसिंह शामिल है। टोंक विधानसभा सीट से कांग्रेस ने एक बार फिर राजस्थान के पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट को टिकट दिया है। सचिन पायलट ने अपने पिछले बयान में कहा था कि अगर राजस्थान में हमारी सरकार नहीं बनी, तो 2024 में हम बीजेपी को चुनौती नहीं दे पाएंगे। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि जनता किसे सत्ता की चाभी थमाती है। राजस्थान चुनाव के नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे।
- पुरूषोत्तम जोशी की रिपोर्ट 

फ्लैट देखने गई महिला से गैंगरेप, प्रॉपर्टी डीलर ने पानी में मिलाकर पिलाई नशीली चीज, फिर बनाया हवस का शिकार

नोएडा में कुत्ते को लेकर फिर विवाद, लिफ्ट में रिटायर्ड IAS ने महिला को जड़े थप्पड़- VIDEO