A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs BAN: बांग्लादेश से 7 साल पुराना बदला लेगी टीम इंडिया! एमएस धोनी की कप्तानी में मिली थी चौंकाने वाली हार

IND vs BAN: बांग्लादेश से 7 साल पुराना बदला लेगी टीम इंडिया! एमएस धोनी की कप्तानी में मिली थी चौंकाने वाली हार

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच इससे पहले कुल 36 वनडे मैच हुए हैं जिसमें से 30 टीम इंडिया जीती और 5 में उसे हार मिली है। पिछले पांच मुकाबलों से भारत अजेय है।

बांग्लादेश बनाम भारत,...- India TV Hindi Image Source : TWITTER बांग्लादेश बनाम भारत, वनडे सीरीज

IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आगाज 4 दिसंबर रविवार से होने जा रहा है। इस सीरीज में टीम इंडिया के नियमित कप्तान रोहित शर्मा की वापसी हुई है। वहीं अगले साल होने वाले वर्ल्ड कप के लिहाज से टीम इंडिया के लिए यह सीरीज महत्वपूर्ण है, क्योंकि अब टीम आईसीसी ईवेंट की तैयारी में जुट गई है। इस सीरीज में टीम इंडिया बांग्लादेश से सात साल पुरानी उस हार का बदला लेने उतरेगी जो उसे एमएस धोनी की कप्तानी में मिली थी। निश्चित ही भारतीय फैंस बांग्लादेश की सरजमीं पर मिली उस चौंकाने वाली हार को नहीं भूल पाए होंगे।

भारत और बांग्लादेश के बीच इससे पहले कुल 36 वनडे मुकाबले खेले गए हैं। जिसमें से भारतीय टीम का पलड़ा पूरी तरह भारी है। टीम इंडिया ने 30 मुकाबले इसमें से अपने नाम किए हैं और पांच में उसे हार का भी सामना करना पड़ा है। वहीं बांग्लादेश की सरजमीं पर भी भारत का पलड़ा भारी है। टीम इंडिया ने यहां 22 में से 17 मैचों में जीत दर्ज की है। अभी तक टीम इंडिया को सिर्फ एक बार बांग्लादेश से द्विपक्षीय सीरीज में हार का सामना करना पड़ा है। वो हार मिली थी 7 साल पहले टीम के सबसे सफल कप्तान एमएस धोनी के नेतृत्व में।

7 साल पुरानी हार का बदला पूरा करने की बारी...

आपको बता दें कि टीम इंडिया ने जून 2015 में एमएस धोनी की अगुआई में बांग्लादेश का दौरा किया था। इस दौरे पर वो हुआ था जिसकी शायद किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी। उस सीरीज में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था। तीन मैचों की उस सीरीज में बांग्लादेश ने भारत को 2-1 से मात दी थी। पहला मुकाबला बांग्लादेश ने 79 रन और दूसरा मुकाबला 6 विकेट से जीतते हुए सीरीज पर कब्जा कर लिया था। इसके बाद तीसरे व अंतिम मुकाबले में भारत को 77 रनों से जीत मिली थी लेकिन उसने सीरीज गंवा दी थी। अब टीम इंडिया के पास मौका है उस हार का बदला लेने का।

Image Source : Twitter2015 की वनडे सीरीज में बांग्लादेश ने भारत को 2-1 से दी थी मात

खास बात यह भी है कि उसके बाद से दोनों देशों के बीच कोई भी वनडे सीरीज नहीं हुई। वो आखिरी सीरीज थी जिसमें टीम इंडिया हारी थी। अब सात साल बाद दोनों टीमें आपस में वनडे सीरीज खेलने जा रही हैं। अगर इस फॉर्मेट में ही पिछली पांच भिड़ंत की बात करें तो भारत अभी तक बांग्लादेश के खिलाफ अजेय है। इसमें से चार मुकाबले दोनों टीमों के बीच मल्टीनेशन टूर्नामेंट में ही हुए हैं। आखिरी बार दोनों टीमों ने 2019 वनडे वर्ल्ड कप में एकदिवसीय मैच खेला था। बर्मिंघम में खेला गया वो मैच टीम इंडिया ने 28 रनों से जीता था। 

वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का स्क्वॉड

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उपकप्तान), शिखर धवन, विराट कोहली, रजत पाटीदार, श्रेयस अय्यर, राहुल त्रिपाठी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), शाहबाज़ अहमद, अक्सर पटेल, वाशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक। 

यह भी पढ़ें:-

IND vs BAN 1st ODI Playing 11: इस खिलाड़ी का डेब्यू तय! ऋषभ पंत पर होगी नजर; जानें संभावित प्लेइंग 11

IND vs BAN 1st ODI Live Streaming: DD या अमेजन प्राइम नहीं इस चैनल पर होगा प्रसारण, कब, कहां और कैसे देखें लाइव मैच

IND vs BAN: टीम इंडिया के नए स्क्वॉड का ऐलान, मोहम्मद शमी की जगह यह स्टार पेसर शामिल

Latest Cricket News