A
Hindi News खेल क्रिकेट आज से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट, पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ फेरबदल, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

आज से भारत-साउथ अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट, पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ फेरबदल, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: भारत-साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच आज यानी 26 दिसंबर से दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत होने जा रही है। वहीं, पाकिस्तान क्रिकेट में एक बार फिर बड़ा बदलाव देखने को मिला है।

Sports Top 10- India TV Hindi Image Source : INDIA TV खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: वनडे और टी20 में धमाल मचाने के बाद अब टीम इंडिया टेस्ट फॉर्मेट में कमाल करने के लिए पूरी तरह तैयार है। साउथ अफ्रीका के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत आज यानी 26 दिसंबर से शुरू होने जा रही है। वहीं, शाहीन शाह अफरीदी की कप्तानी में पाकिस्तानी टीम को न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज खेलनी है। लेकिन इससे पहले ही एक बड़ा बदलाव हुआ है।

सेंचुरियन में टेस्ट सीरीज का पहला मैच 

भारत-साउथ अफ्रीका की टीमों के बीच टेस्ट सीरीज का पहला मैच सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में खेला जाना है। इस सीरीज में भारतीय टीम  की कमान रोहित शर्मा के हाथों में है। वहीं, कई सीनियर खिलाड़ी आराम के बाद इस सीरीज में वापसी करेंगे। मुकाबले की शुरुआत भारतीय समयानुसार दोपहर 1:30 बजे से होगी। 

IND vs SA टेस्ट मैच के पहले दिन ऐसा रहेगा मौसम

एक्यूवेदर की रिपोर्ट के मुताबिक सेंचुरियन में 26 दिसंबर को 96 प्रतिशत बारिश हो सकती है। तेज हवाएं भी चलने की उम्मीद है। दिन में बादल छाए रहेंगे। दिन में कम से कम चार घंटे बारिश का अनुमान है। वहीं रात में बारिश की संभावना 60 प्रतिशत तक है। रात में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी। ऐसे में पहले दिन मुकाबले का हो पाना मुश्किल नजर आ रहा है। 

बॉक्सिंग डे टेस्ट में कैसा है विराट का रिकॉर्ड? 

बॉक्सिंग डे टेस्ट में विराट कोहली का रिकॉर्ड काफी अच्छा रहा है। विराट कोहली ने अपने करियर में अभी तक 5 बॉक्सिंग डे टेस्ट खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 10 पारियों में 42.60 के औसत से 426 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और दो अर्धशतक है। विराट ने बॉक्सिंग डे टेस्ट में सबसे बड़ी पारी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 2014 में खेली थी। इस मैच में उन्होंने पहली पारी में 169 और दूसरी पारी में 54 रन बनाए थे।

पाकिस्तान क्रिकेट में फिर हुआ फेरबदल

ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए पाकिस्तानी टीम का साइमन हेल्मोट को हाई परफॉर्मेंस कोच नियुक्त किया गया था। लेकिन वह पाकिस्तानी टीम के साथ न्यूजीलैंड दौरे पर नहीं जाएंगे। इसी वजह से न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच टी20 मैचों की सीरीज के लिए पूर्व खिलाड़ी यासिर अराफात को हाई परफॉर्मेंस कोच बनाया गया है। वह सीधे न्यूजीलैंड के लिए उड़ान भरेंगे। न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए पाकिस्तानी टीम का पहले ही ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ T20I सीरीज 12 जनवरी से शुरू होगी, जिसका अंतिम मैच 21 जनवरी को होगा।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे और टी20 सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों के बीच 28 दिसंबर से 3 वनडे मैचों की सीरीज खेली जानी है। इसके बाद 05 जनवरी से टी20 सीरीज की शुरुआत होगी। दोनों ही सीरीज में टीम इंडिया की कमान हरमनप्रीत कौर की संभालेंगी। वहीं, स्मृति मंधाना उपकप्तान की भूमिका में नजर आएंगी। बता दें वनडे सीरीज के सभी मैच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले जाएंगे। दूसरी ओर टी20 सीरीज के मैच नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेले जाएंगे। 

IPL 2024 से पहले इन टीमों को लगा तगड़ा झटका

अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने टीम के तीन खिलाड़ियों को लेकर बड़ा फैसला किया है। बोर्ड ने मुजीब उर रहमान, फजल फारूकी और नवीन उल हक का सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट रोक दिया है। इन खिलाड़ियों ने खुद ही सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर होने की इच्छा जाहिर की थी। सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट में जगह ना देने के अलावा बोर्ड ने इन प्लेयर्स को अगले दो सालों के लिए अनआपत्ति प्रमाण पत्र (NOC) भी नहीं देने का फैसला किया है। जिसमें उनके पास वर्तमान में मौजूद किसी भी एनओसी को रद्द करना भी शामिल है। इससे इन खिलाड़ियों के आईपीएल 2024 में खेलना भी मुश्किल हो गया है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर रोहित का बड़ा बयान 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट से पहले रोहित शर्मा ने वनडे वर्ल्ड कप के बाद वापसी को लेकर कहा कि खेल को लेकर जो जज्बा है, वो बरकरार है। ज्यादा से ज्यादा क्रिकेट खेलने की भूख है। टी20 वर्ल्ड कप को लेकर रोहित बोले कि देखिए, मुझे अच्छे से पता है कि आप मुझसे क्या कहलवाना चाहते हैं। आपको वो जवाब मिलेगा, बहुत जल्द मिलेगा, जिसकी आपको तलाश है।

दबंग दिल्ली ने बंगाल वारियर्स को हराया 

कप्तान नवीन कुमार के 11 रेड अंक की बदौलत दबंग दिल्ली ने सोमवार को प्रो कबड्डी लीग (पीकेएल) मैच में बंगाल वारियर्स पर 38-29 की शानदार जीत दर्ज की। इस प्रदर्शन से नवीन ने पीकेएल में 1000 रेड अंक पार कर लिए हैं। हाफ टाइम तक दबंग दिल्ली ने 23-16 से बढ़त बनाई हुई थी और ब्रेक के बाद नवीन ने 1000वां रेड अंक हासिल किया जिससे टीम ने एक तरफा मुकाबले में जीत हासिल की।

हरियाणा स्टीलर्स की एकतरफा जीत 

दिन के दूसरे मैच में हरियाणा स्टीलर्स ने एकतरफा जीत हासिल की। हरियाणा स्टीलर्स ने तमिल थलाइवाज को 42-29 के अंतर से हराया। इस जीत में हरियाणा स्टीलर्स के लगभग हर खिलाड़ी ने अपना योगदान दिया। इस जीत के साथ वह प्वॉइंट्स टेबल में टॉप-2 में है। 

ऑस्ट्रेलिया-पाकिस्तान के बीच शुरू हुआ बॉक्सिंग डे टेस्ट

मेजबान ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीमें दूसरे टेस्ट मैच में मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर आमने सामने हैं। इस बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच में पाकिस्तान के कप्तान शान मसूद ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए बुलाया है। बता दें सीरीज का पहला मैच ऑस्ट्रेलिया ने 360 रनों से जीता था।

Latest Cricket News