A
Hindi News उत्तर प्रदेश UP में वाहनों पर जाट, गुर्जर या चौधरी लिखने वाले हो जाएं सावधान, हजारों का चालान काट रही पुलिस

UP में वाहनों पर जाट, गुर्जर या चौधरी लिखने वाले हो जाएं सावधान, हजारों का चालान काट रही पुलिस

वाहनों पर धर्म और जाति सूचक शब्द लिखना यातायात नियमों की अवहेलना है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार रविवार को नोएडा में कार्रवाई की गई।

traffic police- India TV Hindi Image Source : FILE PHOTO ट्रैफिक पुलिस

नोएडा (उत्तर प्रदेश): अक्सर सड़कों पर आपने ऐसे वाहन देखे होंगे जिन पर जाट, गुर्जर, चौधरी या पंडित जी जैसे शब्द लिखे होते हैं। अगर आपके वाहनों पर भी ऐसे शब्द लिखे है तो सावधान हो जाइए क्योंकि यूपी की ट्रैफिक पुलिस अब आपसे जुर्माना वसूल कर रही है। गौतमबुद्ध नगर जिले की ट्रैफिक पुलिस ने विशेष अभियान चलाकर रविवार को जाति और धर्म सूचक शब्द लिखे और शीशे पर काली फिल्म लगाने वाले एक हजार से ज्यादा वाहनों के चालान काटे। पुलिस ने यह जानकारी दी। पुलिस उपायुक्त अनिल कुमार यादव ने बताया कि वाहनों पर धर्म और जाति सूचक शब्द लिखना यातायात नियमों की अवहेलना है और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस संबंध में जारी निर्देशों के अनुसार आज जनपद में कार्रवाई की गई।

शीशे पर क्रोधित हनुमान जी की तस्वीर लगाने पर खैर नहीं
उन्होंने बताया कि आज विशेष अभियान चलाकर ऐसे वाहनों के चालान काटे गए जिना जाति सूचक, धर्म सूचक शब्द लिखे थे, जिनके शीशे पर क्रोधित प्रकृति के हनुमान जी की तस्वीरें लगी थीं और जिन्होंने अपनी गाड़ी के शीशे पर काली फिल्म लगाई हुई थी। उन्होंने बताया कि नोएडा और ग्रोटर नोएडा में परी चौक, महर्षि आश्रम, किसान चौक, सेक्टर-18, सेक्टर-15 गोलचक्कर, सेक्टर-62 व रजनीगंधा चौराहों समेत 10 जगहों पर अभियान चलाया गया।

नंबर प्लेट पर भी नंबर के अलावा कुछ भी लिखना गलत
पुलिस उपायुक्त यादव ने बताया कि इस दौरान शीशे पर काली फिल्म लगाने वाले वाहनों का 2500 रुपये का चालान काटा गया जबकि धर्म व जाति सूचक शब्द लिखे वाहनों के 1000 रुपये का चालान काटा गया। वहीं, आपको बता दें कि कानून कहता है कि गाड़ियों के नंबर प्लेट पर नंबर के अलावा कुछ भी लिखना गलत है। यहां तक कि नंबर के फॉन्ट साइज और उसकी स्टाइल भी नियम के अनुकूल होनी चाहिए।

बागपत में भी पुलिस चला रही अभियान
एसीपी ट्रैफिक सौरभ श्रीवास्तव खुद अपनी टीम के साथ नोएडा में चेकिंग कर रहे हैं। एसीपी ने कहा पहले लोगों को जागरूक किया जा रहा है, फिर पुलिस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर कड़ी कार्रवाई करेगी। जाति सूचक शब्द के वाहनों की मॉनिटरिंग करने के लिए 10 टीमें बनाई जाएगी। वहीं, वाहनों पर ब्राह्मण, जाट, राजपूत, गुर्जर, रिस्की बॉय या जातिसूचक शब्द लिखने वालों के खिलाफ आज चलेगा बागपत पुलिस भी अभियान चला रही है। इस दौरान वाहनों पर लगे जातिसूचक शब्द और स्टिकर हटाये जाएंगे। साथ ही वाहन चालकों के खिला कार्रवाई होगी।

बुलंदशहर में भी वाहनों पर पुलिस का 'चाबुक'
बुलंदशहर में भी दो दिन पहले ऐसे वाहनों पर पुलिस का चाबुक चला है। यहां के काला आम चौराहा पर ट्रैफिक पुलिस की कार्रवाई से हड़कंप मच गया था। पुलिस ने 100 वाहनों पर कार्रवाई कर चालान काटे थे।

यह भी पढ़ें-