A
Hindi News वायरल न्‍यूज ऐसा रेलवे स्टेशन आपने आज तक नहीं देखा होगा, प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 पर जाने के लिए चलना पड़ता है 2 KM

ऐसा रेलवे स्टेशन आपने आज तक नहीं देखा होगा, प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 पर जाने के लिए चलना पड़ता है 2 KM

हमारे देश में एक ऐसा भी रेलवे स्टेशन है जहां दो प्लेटफॉर्म की दूरी 2 किलोमीटर है और ये दूरी ऐसी भी नहीं है कि प्लेटफॉर्म 1 से 8 की है बल्कि ये दूरी प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 के बीच की दूरी है।

Railway Station- India TV Hindi Image Source : FREEPIK सांकेतिक तस्वीर।

आप ट्रेन पकड़ने के लिए रेलवे स्टेशन तो जाते ही होंगे। तो वहां पर एक प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए ज्यादा से ज्यादा 500 मीटर चलना पड़ता होगा। लेकिन आज हम आपको देश के एक ऐसे अनोखे स्टेशन के बारे में बताने जा रहे हैं जहां दो प्लेटफॉर्म के बीच की दूरी 2 किलोमीटर है। जी हां चौंक गए न! लेकिन ये बात बिल्कुल सही है कि इस रेलवे स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 की दूरी 2 किलोमीटर है। 

Image Source : Social Mediaबरौनी जंक्शन

इस स्टेशन पर प्लेटफॉर्म नंबर 1 से 2 की दूरी 2 KM है

इस रेलवे स्टेशन का नाम बरौनी जंक्शन है। ये स्टेशन बिहार के बेगूसराय जिले में है। इस रेलवे स्टेशन को अंग्रेजों के जमाने में सन 1883 में बनाया गया था। ये स्टेशन इतना पुराना हो गया था कि रेलवे को एक और नया स्टेशन बनवाना पड़ा। और नया स्टेशन पुराने वाले से 2 किलोमीटर की दूरी पर बनाया गया। तो जो पुराना स्टेशन था उस पर बस 1 ही प्लेटफॉर्म था जो कि प्लेटफॉर्म नंबर 1 था। जिसके बाद जब बरौनी जंक्शन पर नया स्टेशन बनाया गया तो प्लेटफॉर्म नंबर दो से बानाना शुरू किया गया। इस वजह से जो नया स्टेशन है वह पुराने वाले से दो किलोमीटर की दूरी पर है और प्लेटफॉर्म नंबर दे से शुरू होता है।

Image Source : Social Mediaबरौनी जंक्शन

अब इस नाम से जाना जाता है ये स्टेशन

जंक्शन पर नया स्टेशन बनने के बाद नए जंक्शन के नाम में न्यू जोड़ा गया। जिसके बाद यह न्यू बरौनी जंक्शन हो गया। तो आपको यह नई जानकारी कैसी लगी। अगर आप इसके बारे में पहले से जानते थे तब तो कोई बात नहीं पर जो लोग इसे नहीं जानते थे तो उनके लिए यह है न गजब की जानकारी।

ये भी पढ़ें:

Optical Illusion: तस्वीर में कितने गैंडे हैं? अब तक किसी ने नहीं दिया सही जवाब, आप ट्राई करें

ये लो अब नॉन-वेज गोलगप्पे भी आ गए, यहां पानी पुरी में आलू नहीं बल्कि चिकन-मटन भरा होता है