A
Hindi News वायरल न्‍यूज खुद को निकम्मा मत समझिए, आज वैसे भी कुछ नहीं करना था क्योंकि आज है National Nothing Day 2024

खुद को निकम्मा मत समझिए, आज वैसे भी कुछ नहीं करना था क्योंकि आज है National Nothing Day 2024

1973 से हर साल 16 जनवरी को अमेरिका के आसपास के लोग नेशनल नथिंग डे मनाते हैं। 'कुछ नहीं' करने के लिए एक दिन समर्पित करना मिडिल क्लास और गरीबों को अजीब लग सकता है, लेकिन एक ऐसा समाज जो अक्सर व्यस्त रहता है उसके लिए ये दिन बहुत जरूरी है।

आज बस आराम करने का दिन है।- India TV Hindi Image Source : SOCIAL MEDIA आज बस आराम करने का दिन है।

National Nothing Day 2024: क्या आपको पता है कि साल में एक दिन ऐसा भी होता है जिस दिन आपको कुछ नहीं करना होता है। उस दिन बस आपको खाली हाथ बैठे रहना है। वह दिन आज यानी 16 जनवरी को मनाते है। भारत में इसका चलन बिल्कुल भी नहीं है लेकिन पूरे अमेरिका में इस दिन को सेलिब्रेट किया जाता है। हम और आप जैसे लोगों के लिए एक दिन पूरा कुछ भी ना करना अजीब लग सकता है लेकिन ऐसे समाज में जो अक्सर व्यस्त रहता है। उनके लिए ये दिन काफी मायने रखता है और सही मायने में उन जैसे लोगों के लिए ही ये दिन है। हम और आप बस अपने दिल को तसल्ली दे सकते हैं कि चलो आज National Nothing Day है इसलिए कुछ नहीं किया तो काम चल जाएगा।

क्यों मनाया जाता है National Nothing Day

नेशनल नथिंग डे पहली बार 1972 में कॉलमनिस्ट हेरोल्ड पुलमैन कॉफ़िन ने प्रस्तावित किया था। कॉफ़िन का मानना ​​था कि हर रोज की भाग-दौड़ भरी जिंदगी से छुट्टी लेने के लिए एक दिन समर्पित होना चाहिए। नेशनल नथिंग डे मनाने का मतलब 24 घंटे बेकार बैठना नहीं है, बल्कि यह व्यक्तियों को इस तेजी से भाग रही दुनिया में खुद को रोक कर थोड़ा आराम देना और धीमी गति के मूल्य की सराहना करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस 24 घंटे में अपनी जिम्मेदारियों से थोड़ा ब्रेक लेकर खुद के दिमाग को थोड़ा शांत रखने का दिन है। इस दिन को इसलिए भी मनाया जाता है क्योंकि एक दिन ब्रेक लेने से दिमाग का तनाव थोड़ा सा कम होगा और आपकी क्रिएटिविटि बढ़ेगी। 

इस दिन को आप कैसे मना सकते हैं 

  1. इस एक दिन के लिए आपको अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को कुछ घंटों के लिए बंद रखना है और शांति का आनंद लेना है। इस शांति भरे दिन में आपको अपने वर्तमान पल पर ध्यान केंद्रित करना है।
  2. ऐसी किताब चुनें जिसे आप हमेशा से पढ़ना चाहते थे लेकिन समय नहीं मिला। नेशनल नथिंग डे एक अच्छी कहानी में खुद को खो देने का बिल्कुल सही दिन है। 
  3. ध्यान लगाएं या फिर माइंडफुलनेस व्यायाम करें। अपने दिमाग को साफ़ करें और वर्तमान की सादगी की सराहना करें।
  4. बाहर समय बिताएं, इत्मीनान से सैर करें और प्रकृति की सुंदरता का आनंद लें। नेशनल नथिंग डे साल के उस साल के उस समय पर आता है जब इस वक्त प्रकृत शांत होती है। 
  5. थोड़ा सा आराम आपके मन और शरीर को तरोताजा कर सकता है, जिससे आप बाद में अधिक सतर्क और केंद्रित हो जाते हैं।

ये भी पढ़ें:

सर्दी छूमंतर! बंदे का तरीका अपनाओ और ठंडी से आजादी पाओ, Video सोशल मीडिया पर वायरल

ये तो कल्पना से भी परे है! शख्स ने नए फ्लेवर का बनाया आईसक्रीम, आपने खाया नहीं होगा कभी