1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. ऑटो
  5. मारुति ने जून के दौरान किस सेग्मेंट में कितनी गाड़ियां बनाई? ये रही पूरी डिटेल

मारुति ने जून के दौरान किस सेग्मेंट में कितनी गाड़ियां बनाई? ये रही पूरी डिटेल

मिड साइज सेग्मेंट के उत्पादन में सबसे ज्यादा गिरावट छोटी कारों का बेहतर प्रदर्शन

India TV Paisa Desk India TV Paisa Desk
Updated on: July 07, 2020 21:59 IST
Maruti june production - India TV Paisa
Photo:FILE

Maruti june production 

नई दिल्ली। लॉकडाउन में ढील के साथ ऑटो सेक्टर की कंपनियों का प्रोडक्शन तेज हुआ है, हालांकि इसमें पिछले साल के मुकाबले अभी भी तेज गिरावट देखने को मिल रही है। जारी हुए आंकड़ों के मुताबिक जून के महीने में मारुति का कुल उत्पादन पिछले साल के मुकाबले 55 फीसदी गिरकर 50742 रहा है। सबसे ज्यादा गिरावट मिड साइज सेग्मेंट में देखने को मिली है जहां उत्पादन 86 फीसदी गिर गया है। वहीं छोटी कार यानि मिनी सेग्मेंट में उत्पादन सबसे बेहतर रहा है। यहां पिछले साल के मुकाबले उत्पादन 33 फीसदी ही कम रहा है।

उत्पादन के अलग अलग सेग्मेंट की बात करें तो मिनी कार सेग्मेंट में जून का कुल उत्पादन 10048 यूनिट रहा है, पिछले साल की इसी अवधि में 15087 कारों का उत्पादन हुआ था। इस सेग्मेंट में ऑल्टो एस-प्रेसो आती हैं। वहीं कॉम्पेक्ट सेग्मेंट में आने वाली वैगन आर, सिलेरियो, इग्निस, स्विफ्ट, बलेनो, डिजायर का कुल उत्पादन जून के महीने में 26242 यूनिट रहा। पिछले साल के इसी महीने में सेग्मेंट का कुल उत्पादन 66436 यूनिट था।

मिड साइज कार सेग्मेंट में जून के महीने में सिर्फ 363 कारों का निर्माण हुआ जो कि पिछले साल के इसी अवधि में 2543 यूनिट उत्पादन का 15 फीसदी से भी कम है। इस सेग्मेंट में सियाज आती है। पैसेंजर यूटिलिटी व्हीकल जैसे जिप्सी, अर्टिगा, एस-क्रॉस, विटारा, ब्रेज़ा, एक्सएल6 का कुल उत्पादन 9714 यूनिट रहा जो कि पिछले साल के उत्पादन के मुकाबले 56 फीसदी ही है। वहीं मारुति ईको का उत्पादन पिछले साल के 8501 यूनिट के मुकाबले इस साल जून में 3109 यूनिट रहा है।

मारुति द्वारा तैयार किए जाने वाली लाइट कर्मशियल व्हीकल सुपर कैरी का उत्पादन जून के महीने में 1266 यूनिट रहा, जबकि पिछले साल के इसी महीने में 2276 यूनिट का उत्पादन हुआ था।

Write a comment
X