Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. फायदे से ज्यादा नुकसान दे सकती हैं ये 5 कार एक्सेसरीज, इन्हें अवॉइड करना ही बेहतर

फायदे से ज्यादा नुकसान दे सकती हैं ये 5 कार एक्सेसरीज, इन्हें अवॉइड करना ही बेहतर

कार को ज्यादा अच्छा लुक देने और उसे सुविधाजनक बनाने के लिए अक्सर लोग कई तरह कार एक्सेसरीज खरीद लेते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ एक्सेसरीज ऐसी होती हैं, जिनके फायदे से ज्यादा नुकसान होते हैं।

Sachin Chaturvedi Edited By: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Updated on: December 22, 2022 17:41 IST
car accessories - India TV Paisa
Photo:FILE car accessories

कार को बेहतरीन लुक देने और ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए हम मंहगी-महंगी एक्सेसरीज उसमें फिट करा लेते हैं। लेकिन कई बार ये एक्सेसरीज फायदे से ज्यादा नुकसानदायक साबित होने लगती हैं। आज हम आपको कार की कुछ ऐसी एक्सेसरीज के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पैसों के नुकसान के साथ-साथ दुर्घटना होने की संभावनाओं को भी बढ़ाती हैं। अगर आप भी ऐसी किसी एक्सेसरीज का इस्तेमल कर रहे हैं तो इन्हें आज ही निकाल बाहर करिए।

कलरफुल लाइट

सर्दियों के मौसम में धुंध की समस्या से निपटना वाहन चालकों के लिए आसान नहीं रहता है। ऐसे में अगर आपके वाहन की लाइट कलरफुल हो तो यग समस्या कई गुना ज्यादा बढ़ जाती है। दरअसल धुंध में कलरफुल लाइट की रोशनी पीली या सफेद लाइट रोशनी की रोशनी के मुकाबले ज्यादा विजिबल नहीं होती है। धुंध में इन्हें जलाने पर ड्राइवर को ब्लर ही नजर आता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप पीली या सफेद लाइट्स का ही प्रयोग करें।

सीट कवर

ज्यादातर कारों में अब कई तरह के सेफ्टी फीचर आने लगे हैं, इन्हीं में से एक है एयरबैग जो दुर्घटना के समय हमारी जान बचाने में बहुत कारगर माने जाते हैं। कई बार सीट कवर लगाने से ये एयबैग उस तरह फंक्शन नहीं कर पाते हैं, जैसे उन्हें करना चाहिए। इसलिए इनसे जितना हो सके, बचना चाहिए।

डार्क विंडो टिंट

कार को शानदार लुक देने के लिए कई बार लोग कार की विंडो पर ब्लैक कलर की शीट चढ़वा लेते हैं। क्या आप जानते हैं कि ये डार्क विंडो टिंट कई मामलों में बड़ी असुविधाजनक साबित होती है। अक्सर गाड़ी पार्क करते समय हम बाहरी लोगों से कम्यूनिकेट करने की कोशिश करते हैं। लेकिन इन ब्लैक शीट की वजह कॉम्यूनिकेशन ठीक से नहीं हो पाता है।

फ्रंट कार टीवी मॉनिटर

एलसीडी स्क्रीन कई कारों में पहले से लगी होती है, तो वहीं कुछ लोग हजारों रुपया खर्च करके इसे लगवा लेते हैं। लेकिन ये पिछली सीट पर बैठे लोगों का तो मनोरंजन करती है, लेकिन फ्रंट सीट पर बैठे ड्राइवर का ध्यान भंग करती है। अगर से सिर के ठीक ऊपर हो तो इसे रियर व्यू मिरर देखने में दिक्कत होती है।

कार हॉर्न

आपको ज्यादा आवाज वाले या कस्टमाइज हॉर्न लगान से भी बचना चाहिए। इस तरह के हॉर्न की आवाज सुनकर कई बार साथ में चल रही गाड़ियों के चाल डर जाते हैं और दुर्घटना हो जाती है। सड़कों पर ऐसे हॉर्न बजाना भी गैर कानूनी है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement