Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. मंदी के बीच ऑटो इंडस्ट्री के लिए बूस्टर डोज का काम करेगी ये खबर, टूटा पिछले महीने का रिकॉर्ड

मंदी के बीच ऑटो इंडस्ट्री के लिए बूस्टर डोज का काम करेगी ये खबर, टूटा पिछले महीने का रिकॉर्ड

मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख कार कंपनियों की बिक्री में 2022 में जबरदस्त उछाल आया था। अब ये बात पुरानी हो गई। ऑटो इंडस्ट्री को लेकर जनवरी महीने से जो खबर आई है, वह वाकई खुश करने वाली है। पूरी रिपोर्ट यहां पढ़ें।

Vikash Tiwary Edited By: Vikash Tiwary @ivikashtiwary
Updated on: February 13, 2023 15:10 IST
auto industry amid recession - India TV Paisa
Photo:FILE मंदी के बीच ऑटो इंडस्ट्री के लिए आई बेहद अच्छी खबर

Auto Industry Amid Recession: पूरी दुनिया आज के समय में मंदी की चपेट में है, जो चंद देश अभी तक इससे बचे हुए हैं उनके भी जल्द प्रभावित होने की उम्मीद जताई जा रही है। ऐसे में भारतीय ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री से आई ये खबर वाकई खुश कर देने वाली है। यह स्टोरी इस बात को साबित करती है कि भारत मंदी के चपेट में उस तरह से नहीं आने वाला है जैसे बाकि देश को लेकर आशंका जताई जा रही है। हालांकि भारत को लेकर कई अलग-अलग रिपोर्ट बता चुकी हैं कि इंडिया मंदी के दौरान भी 6-7% विकास दर के साथ तरक्की करता रहेगा। यात्री वाहनों (पीवी) की थोक बिक्री इस साल जनवरी में 17 प्रतिशत बढ़कर 2,98,093 इकाई पर पहुंच गई। सोसायटी ऑफ इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्युफैक्चरर्स (सियाम) द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, माह के दौरान स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहनों (एसयूवी) सहित यूटिलिटी वाहनों की बढ़ती मांग से कुल यात्री वाहन बिक्री बढ़ी है। जनवरी 2022 में वाहन कंपनियों ने डीलरों को 2,54,287 वाहनों की आपूर्ति की थी। वाहन विनिर्माताओं के संगठन सियाम ने कहा कि माह के दौरान यूटिलिटी वाहनों की बिक्री बढ़कर 1,49,328 इकाई पर पहुंच गई। एक साल पहले समान महीने में यह आंकड़ा 1,16,962 इकाई का रहा था। 

दर्ज हुआ रिकॉर्ड उछाल

इसी तरह यात्री कारों की बिक्री 1,16,962 इकाई से बढ़कर 1,36,931 इकाई हो गई। वैन की बिक्री 10,632 इकाई से बढ़कर 11,834 इकाई पर पहुंच गई। सियाम के अध्यक्ष विनोद अग्रवाल ने कहा कि बेहतर उपभोक्ता धारणा से यात्री वाहनों की मांग बढ़ रही है। सियाम के महानिदेशक राजेश मेनन ने कहा कि जनवरी में यात्री वाहनों की बिक्री सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई। अप्रैल से जनवरी यानी 10 माह की अवधि में यात्री वाहनों की बिक्री का आंकड़ा 30 लाख इकाई को पार कर गया है। चालू वित्त वर्ष की अप्रैल-जनवरी की अवधि में यात्री वाहनों की कुल बिक्री 32 प्रतिशत बढ़कर 31,69,788 इकाई पर पहुंच गई। पिछले वित्त वर्ष की समान अवधि में यात्री वाहनों की बिक्री 24,03,125 इकाई रही थी।

साल 2022 भी रहा था शानदार

मारुति सुजुकी, हुंडई और टाटा मोटर्स जैसी प्रमुख कार कंपनियों की बिक्री में 2022 में जबरदस्त उछाल आया था। उस दौरान घरेलू यात्री वाहनों की घरेलू बिक्री 23 प्रतिशत तक बढ़कर 37.93 लाख इकाई के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। वैश्विक स्तर पर सेमीकंडक्टर की उपलब्धता सुधरने के साथ ही मांग में वृद्धि आने से इस साल वाहन कंपनियों ने डीलरों को अच्छी-खासी संख्या में वाहनों की आपूर्ति की। खासकर एसयूवी कैटेगरी में मांग काफी मजबूत रही। टोयोटा किर्लोस्कर मोटर (टीकेएम) और स्कोडा इंडिया जैसे विनिर्माताओं ने भी 2022 में अच्छी बिक्री दर्ज की। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement