Friday, April 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. सोने-चांदी की कीमत में आज बड़ी बढ़ोतरी, सोना 54 हजार तो चांदी 66 हजार रुपये के पार, जानें ताजा रेट

सोने-चांदी की कीमत में आज बड़ी बढ़ोतरी, सोना 54 हजार तो चांदी 66 हजार रुपये के पार, जानें ताजा रेट

सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि सोने और चांदी की कीमत में लंबे समय के बाद मनोवैज्ञानिक स्तर के पार किया है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Updated on: December 02, 2022 17:19 IST
सोना- India TV Paisa
Photo:FILE PHOTO सोना

सोने और चांदी की कीमत में आज बड़ी बढ़ोतरी हुई है। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना 473 रुपये की तेजी के साथ 54,195 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 53,722 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। सोने की तरह चांदी भी 1,216 रुपये के उछाल के साथ 66,064 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई। इसके साथ ही सोने का रेट पांच महीने के पार पहुंच गया है। सर्राफा बाजार के विशेषज्ञों का कहना है कि सोने और चांदी की कीमत में लंबे समय के बाद मनोवैज्ञानिक स्तर के पार किया है। ऐसे में आने वाले दिनों में और बड़ी तेजी देखने को मिल सकती है। अभी शादियों का सीजन चल रहा है। ऐसे में कीमत में राहत की कोई उम्मीद नहीं है। 

इसलिए सोने और चांदी में उछाल 

एचडीएफसी सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा, मुद्रास्फीति के नीचे आने के संकेत, डॉलर इंडेक्स के कमजोर होने तथा सोने की मजबूत हाजिर मांग के कारण घरेलू बाजार में सोने की कीमतों को समर्थन मिलना जारी है।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना लाभ के साथ 1,801.25 डॉलर प्रति औंस और चांदी तेजी के साथ 22.73 डॉलर प्रति औंस हो गई। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के वरिष्ठ उपाध्यक्ष-जिंस शोध नवनीत दमानी ने कहा, फेडरल रिजर्व द्वारा ब्याज दरों में धीमी बढ़ोतरी की संभावना और अमेरिका में मुद्रास्फीति के कम होने के संकेतों से डॉलर कमजोर हुआ और बहुमूल्य धातुओं की कीमतें बढ़त के साथ बंद हुईं।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement