Thursday, April 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Hyundai Venue vs Tata Nexon: इन दोनों दमदार गाड़ियों में से किसे खरीदना है स्मार्ट डिसीजन, यहां जानें

Hyundai Venue vs Tata Nexon: इन दोनों दमदार गाड़ियों में से किसे खरीदना है स्मार्ट डिसीजन, यहां जानें

हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) और टाटा नेक्सन (Tata Nexon) में से कौन सी SUV कार खरीदें, इस बात को लेकर कंफ्यूज हैं, तो इस लेख में दोनों के फीचर्स, दाम से लेकर स्पेसिफिकेशन का कंपैरिजन करने की कोशिश की है।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 06, 2023 16:55 IST
Hyundai Venue vs Tata Nexon- India TV Paisa
Photo:HYNDAI TATA TWITTER PAGE Hyundai Venue vs Tata Nexon: दोनों ही गाड़ियां हैं दमदार, लेकिन किसे खरीदना है स्मार्ट डिसीजन

Hyundai Venue vs Tata Nexon: टाटा मोटर्स और ह्युंदाई मोटर्स दोनों की गिनती भारत की प्रमुख कार निर्माताओं में होती है। दोनों कंपनियां किफायती और विश्वसनीयता के लिए जानी जाती हैं। पिछले कुछ समय से भारत में लोगों के बीच कॉम्पैक्ट SUV का क्रेज लगातार बढ़ता जा रहा है। जिसे ध्यान में रखते हुए ये दोनों कंपनियां भी इस सेंगमेंट पर खास ध्यान दे रही हैं।  फिलहाल हुंडई वेन्यू (Hyundai Venue) और टाटा नेक्सन (Tata Nexon), दोनों ही मॉडल लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो रहे हैं। अगर आप इन दोनों में से कोई एक कार लेने की योजना बना रहे हैं और फैसला नहीं कर पा रहे हैं, तो यह लेख आपके लिए ही है। इस लेख में दोनों कारों के पर्फोरमेंस, कॉस्ट और फीचर्स पर चर्चा करेंगे।

Hyundai Venue vs Tata Nexon: कीमत

हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन दोनों पेट्रोल, डीजल, मैन्यूल, ऑटोमेटिक आदि अलग-अलग वेरिएंट्स में मौजूद हैं। हुंडई वेन्यू की कीमत 7.70 लाख से 14.18 लाख रुपये के बीच है। वहीं, टाटा नेक्सन की कीमत 7.62 लाख से 13.44 लाख रुपये के बीच है।

Hyundai Venue vs Tata Nexon: माइलेज

दोनों एसयूवी की माइलेज की बात करें, तो नेक्सन में पेट्रोल की फ्यूल इकोनमी 21.19 किमी/लीटर और वेन्यू में 23.4 किमी/लीटर है। इससे साफ मालूम होता है कि डीजल एडिशन में वेन्यू की तुलना में नेक्सन बेहतर है। वहीं, पेट्रोल वेरिएंट में दोनों लगभग एक दूसरे के बराबर हैं।

Hyundai Venue vs Tata Nexon: सेफ्टी फीचर्स

हुंडई वेन्यू और टाटा नेक्सन दोनों ही अपने सेफ्टी फीचर्स के लिए जानी जाती हैं। टाटा नेक्सन में 2 एयरबैग और हुंडई वेन्यू में 6 एयरबैग दिए गए हैं। टाटा नेक्सन 5-स्टार ग्लोबल एनसीएपी सेफ्टी से प्रमाणित हैं। क्रैश टेस्ट रेटिंग की बात करें तो हुंडई वेन्यू से टाटा नेक्सन काफी आगे है।

Hyundai Venue vs Tata Nexon: एडवांस फीचर्स

दोनों कारों में एक से बढ़कर एक लेटेस्ट फीचर्स एड किए गए हैं। लेकिन नेक्सन की तुलना में वेन्यू में ज्यादा एडवांस फीचर्स हैं। जैसे वेन्यू में वायरलेस फोन चार्जर, पावर ड्राइवर सीट, स्मार्ट की के साथ रोमिट इंजिन का ऑप्शन दिया गया है।

Hyundai Venue vs Tata Nexon: ऑडियो सिस्टम

दोनों एसयूवी गाड़ियों में एक से बढ़कर एक ऑडियो सिस्टम दिया गया है। दोनों में सबसे बड़ा अंतर स्क्रीन साइज का है। हुंडई वेन्यू 8 इंच और टाटा नेक्सन में 7 इंच की टचस्क्रीन दी गई है। हालांकि, टाटा नेक्सन को ज्यादा पॉइंट्स मिलते हैं क्योंकि इसमें जेबीएल स्पीकर के साथ Harman ऑडियो सिस्टम दिया गया है, जिसकी यकिनन आपको हुंडई वेन्यू में कमी खलेगी।

Hyundai Venue vs Tata Nexon: वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स

गर्मी के मौसम में कार में एसी होने से सफर आसान हो जाता है। टाटा नेक्सन ने लोगों की इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए कार की फ्रंट की दोनों सीट वेंटिलेटेड दी हैं। गर्मी के मौसम में कार में दी गई ये सुविधा यकिनन आपका दिल जीत लेगा। जबकि दूसरी तरफ हुंडई वेन्यू में इस तरह का कोई फीचर नहीं है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement