Monday, April 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. Okinawa Okhi 90 Electric Scooter Review- दमदार डिजाइन और 160 किमी. की रेंज के साथ रिलायबल चॉइस

Okinawa Okhi 90 Electric Scooter Review- दमदार डिजाइन और 160 किमी. की रेंज के साथ रिलायबल चॉइस

खूबसूरत डिजाइन और बाइक जैसे बड़े पहियों वाले इस नए नवेले स्कूटर को हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है।

Sachin Chaturvedi Edited by: Sachin Chaturvedi @sachinbakul
Published on: March 29, 2022 10:58 IST
Okinawa Okhi 90 Electric Scooter- India TV Paisa

Okinawa Okhi 90 Electric Scooter

Highlights

  • 16 इंच के टायर के साथ इसकी रोड प्रजेंस काफी बेहतर है
  • कंपनी का दावा है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 160 किमी. की रेंज देता है
  • स्कूटर की बैटरी 1 घंटे में 80% और 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है

दमदार लुक जबर्दस्त स्टाइल और महंगे पेट्रोल का कोई झंझट ही नहीं। लीजिए हम एक बार फिर एक शानदार इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ हाजिर हैं। आज हम आपके लिए लेकर आए हैं इलेक्ट्रिक व्हीकल कंपनी ओकिनावा का Okhi 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर। खूबसूरत डिजाइन और बाइक जैसे बड़े पहियों वाले इस नए नवेले स्कूटर को हाल ही में भारतीय बाजार में लॉन्च किया गया है।  

आइए जानते हैं पहली नजर में यह स्कूटर कैसा है, और क्या यह बाजार में मौजूद दूसरे ब्रांड्स को टक्कर दे पाएगा। 

डिजाइन

शुरुआत करते हैं स्कूटर की डिजाइन के साथ। पहली ही नजर में यह दमदार स्कूटर की फीलिंग देता है। दूसरे इलेक्ट्रिक स्कूटरों के मुकाबले इसकी बिल्ट काफी मजबूत है। स्कूटर की बॉडी हार्ड प्लास्टिक से बनी है। स्कूटर की सबसे बड़ी खूबी इसके 16 इंच के एल्युमिनियम अलॉय व्हील हैं। यह स्कूटर को मैस्क्युलिन लुक देता है। आपको इसे चलाते वक्त बाइक जैसा अनुभव मिलेगा। स्कूटर में स्टाइलिंग का पूरा ख्याल रखा गया है। स्कूटर की हेडलाइट में कंपनी के लोगो की झलक साफ दिखाई देगी। इसकी सीट काफी चौड़ी और कंफर्टेबल है। बैटरी के प्लेसमेंट अच्छी है, इससे आपको अच्छा अंडर सीट स्पेस मिलता है। अंधेरे में बैटरी इजेक्ट करने के लिए लाइट भी दी गई है। यहां आपको हेलमेट रखनी की जगह मिलेगी, साथ ही मोबाइल चार्जिंग के लिए पॉइंट भी है। 

स्कूटर में डिजिटल स्पीडोमीटर दिया गया है। इसमें बैटरी की स्थिति, स्पीड और किलोमीटर की जानकारी दी गई है। साथ ही आप ब्लूटूथ की मदद से स्कूटर को ओकिनावा एप से कनेक्ट कर सकते हैं। एप से कनेक्ट होने पर आपको नेविगेशन और कॉलर आईडी जैसे फंक्शंस भी मिलेंगे। सेफ्टी के लिए स्कूटर में पार्किंग मोड दिया गया है। साथ ही आप जब तक साइड स्टैंड नहीं हटाएंगे यह स्कूटर एक इंच भी आगे नहीं बढ़ेगा। 

Okinawa Okhi 90 Electric Scooter

Image Source : INDIATV
Okinawa Okhi 90 Electric Scooter

पर्फोर्मेंस

अब बात करते हैं स्कूटर की पर्फोर्मेंस की। अपने लुक की तरह ही चलाने में भी यह स्कूटर काफी दमदार है। दो सवारियों के साथ स्कूटर चंद सेकेंड में ही अपनी 70 से 80 किमी. की रफ्तार से हवा में बातें करने लगता है। आरामदायक सीट आपको लंबी राइडिंग में भी थकान नहीं होने देती। हमें चढ़ाई या उबड़ खाबड़ रास्तों पर इसे चलाने में कोई परेशानी नहीं हुई। टॉप स्पीड में इस स्कूटर पर आपको गजब की रोड ग्रिपिंग मिलेगी। स्कूटर में टेलिस्कोपिक सस्पेंशन है और फ्रंट एवं रियर में डिस्क आपको दमदार ब्रेक्रिंग का अहसास कराते हैं।

बैटरी और रेंज

इलेक्ट्रिक स्कूटर की जान उसकी बैटरी होती है। स्कूटर में 3.6 kwH की लीथियम आयन बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि एक बार फुल चार्ज होने पर स्कूटर 160 किमी. का सफर तय कर सकता है। हमने फुल चार्ज स्कूटर को बैटरी के आखिरी सिग्नल तक 140 तक दौड़ाया। हमें इसने निराश नहीं किया। बैटरी फास्ट चार्जिंग की मदद से 1 घंटे में 80% चार्ज हो जाती है। यह 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज हो जाती है। आप चाहें तो पब्लिक पॉइंट पर इसे चार्ज कर सकते हैं। साथ ही बैटरी को इजेक्ट कर घर पर चार्ज करने का विकल्प भी है। हालांकि 23 किलो की बैटरी को बाहर निकालने में आपकी कमर जरूर जवाब दे सकती है। 

Okinawa Okhi 90 Electric Scooter

Image Source : INDIATV
Okinawa Okhi 90 Electric Scooter

Price

अब सबसे जरूरी बात, कितने का है ओखी 90 इलेक्ट्रिक स्कूटर। कंपनी के मुताबिक इस दमदार स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 1 लाख 22 हजार रुपये है। इसमें केंद्र सरकार की फेम 2 सब्सिडी शामिल हैं। इसके अलावा आपको राज्य सरकारों की सब्सिडी का लाभ मिला तो इसकी कीमत और भी कम हो सकती है।

हमारा अनुभव 

स्कूटर को चलाकर हमें बड़ा मजा आया। स्कूटर की रफ्तार अच्छी है और लुक स्टाइलिश है। 3 साल की वारंटी के साथ यह आपके लिए एक रिलायबल चॉइस बन सकता है। 

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement