Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. ऑटो
  4. इलेक्ट्रिक कार खरीदना मुश्किल नहीं, बाजार में 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध ये Electric Cars

इलेक्ट्रिक कार खरीदना मुश्किल नहीं, बाजार में 5 लाख से भी कम कीमत में उपलब्ध ये Electric Cars

आने वाले साल में अधिकतर कंपनी अपना इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली है। इन दिनों इलेक्ट्रिक कार की डिमांड मार्केट में बढ़ ही रही है।

Alok Kumar Edited By: Alok Kumar @alocksone
Published on: December 29, 2022 17:39 IST
इलेक्ट्रिक कार - India TV Paisa
Photo:FILE इलेक्ट्रिक कार

इलेक्ट्रिक वाहनों की बात करें तो आने वाला समय इन्हीं का है। पेट्रोल की बढ़ती कीमतें और दुनिया भर में फैलता पौल्यूशन और उससे होती ग्लोबल वार्मिंग, हर तरफ से पेट्रोल और डीजल ने नुकसान ही पहुंचाया है। लेकिन इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें बहुत ज्यादा होने के कारण, लोगों में अभी उतना उत्साह नहीं है कि जीतने की इस विश्व को जरूरत है।

 आज हम आपको कुछ ऐसी इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी कीमत 5 लाख से भी कम है और परफॉरमेंस किसी भी नॉर्मल पेट्रोल/डीजल वाली गाड़ी से बेहतर।

Strom Motors R3

Strom मोटर्स की कम्पैक्ट और डिजाइनर कार मॉडल R3 दो लोगों के लिए परफेक्ट और यूनीक इलेक्ट्रिक कार है। इसका लुक और डिजाइन देखने के बाद इसे खरीदने से मना करना बहुत मुश्किल लगता है। वहीं पावर और चार्जिंग की बात करें तो मात्र 3 घंटे में फुल चार्ज होने वाली strom R3 200 किलोमीटर तक नॉन-स्टॉप चल सकती है। 90nm की पावरफुल टॉर्क इस कार को बेहतरीन बनाती है जिससे टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच जाती है। इसमें सन-रूफ फीचर इस टू सीटर कार को और खास बनाता है।

अब इसकी कीमत की बात करें तो एक्स-शोरूम कीमत पर मात्र 4.50 लाख रुपये है। और तो और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए आरटीओ टैक्स भी बहुत कम है। कुलमिलाकर Strom motors R3 पांच लाख से भी कम कीमत में आपके घर आकर, पेट्रोल पर खर्च होने वाले हजारों रुपये भी बचा सकती है।

PMV EasE

लाल, ग्रीन, व्हाइट और ऑरेंज कलर में आने वाली PMV EasE इलेक्ट्रिक कार को आप क्यूट कार भी कह सकते हैं। इसकी पावर की बात करें तो 50nm टॉर्क वाली PMV 70 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है और पांच सेकंड से भी कम में 40 की स्पीड पार कर सकती है। इस क्यूट लुक के साथ-साथ खूबसूरत इन्टीरीअर, टच-स्क्रीन नेविगेशन, पार्किंग कैमरा और सेफ्टी एयरबैग्स फैसिलिटी भी इसमें मिलती हैं। साथ ही साथ pmv कंपनी का दावा है कि इसके एक feet-free मोड में आप इस गाड़ी को 20 किलोमीटर तक बिना एक्सिलरेटर दिए भी चला सकते हैं।

4 घंटे के समय में यह गाड़ी फुल चार्ज हो सकती है और 220 किलोमीटर तक इस गाड़ी की रेंज है। इसकी एक्स-शोरूम कीमत मात्र 4.79 लाख है।

Tata nano EV

इसके अलावा जल्द ही मार्केट में टाटा नैनो इलेक्ट्रिक भी आने वाली है। इसकी संभावित कीमत 2.5 लाख हो सकती है। हालांकि इसके लॉन्च की डेट अभी फाइनल नहीं हुई है पर ऑटो-एक्सपो में टाटा-नैनो इलेक्ट्रिक वर्जन की लुक सबने देखी है और पसंद की है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Auto News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement