Sunday, April 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. कंपनियों की ऋण प्रतिभूतियों के लिए शुरु हुआ ई-बुक प्लेटफॉर्म, पहले दिन जुटाए 535 करोड़ रुपए

कंपनियों की ऋण प्रतिभूतियों के लिए शुरु हुआ ई-बुक प्लेटफॉर्म, पहले दिन जुटाए 535 करोड़ रुपए

देश के प्रमुख शेयर बाजारों BSE और NSE ने आज निजी आवंटन के जरिए ऋण प्रतिभूतियों को जारी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बुक प्रणाली का प्लेटफॉर्म शुरू किया।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Updated on: July 02, 2016 12:26 IST
कंपनियों की ऋण प्रतिभूतियों के लिए शुरू हुआ ई-बुक प्लेटफॉर्म, पहले दिन जुटाए 535 करोड़ रुपए- India TV Paisa
कंपनियों की ऋण प्रतिभूतियों के लिए शुरू हुआ ई-बुक प्लेटफॉर्म, पहले दिन जुटाए 535 करोड़ रुपए

नई दिल्ली। देश के प्रमुख शेयर बाजारों BSE और NSE ने निजी आवंटन के जरिए ऋण प्रतिभूतियों को जारी करने के लिए इलेक्ट्रॉनिक बुक प्रणाली का प्लेटफॉर्म शुरू कर दिया है। प्लेटफॉर्म में पहले ही दिन दो इश्युओं के जरिए 535 करोड़ रुपए जुटा लिए गए और इनमें जरूरत से अधिक अभिदान प्राप्त हुआ। बीएसई-बांड और एनएसई-ईबीपी (इलेक्ट्रॉनिक ऋणपत्र बोली प्लेटफॉर्म) ऋण प्रतिभूतियों के लिए निजी नियोजन के आधार पर ऑनलाइन बोली लगाने का प्लेटफॉर्म है।

बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) ने एक वक्तव्य में कहा कि बीएसई-बांड प्लेटफॉर्म पर पहला इश्यू एचडीबी फाइनेंशियल सर्विसेज का जारी किया गया। यह इश्यू 100 करोड़ रुपए का था, जिसके लिए पूरे आवेदन प्राप्त हो गए। एचडीएफसी बैंक ने इस इश्यू के लिए व्यवस्थापक का काम किया।

एनएसई ने अलग से जानकारी देते हुए कहा कि एलआईसी हाउसिंग फाइनेंस ने आज शुरू किए गए नए प्लेटफॉर्म एनएसई-ईबीपी के जरिए 435 करोड़ रुपए जुटाए। बोली लगाने के लिए विंडो 30 मिनट के लिए खोली गई। इश्यू को सात प्रबंधकों ने व्यवस्थित किया था। इनमें एक्सिस बैंक, HDFC बैंक, ICICI बैंक, IDFC बैंक, SBI कैपिटल मार्केट्स, ट्रस्ट इनवेस्टमेंट एडवाइजर्स और आईएसईसी पीडी शामिल हैं। शेयर बाजारों में की गई इस पहल से बांड बाजार को विकसित करने में मदद मिलेगी। इससे ऋण प्रतिभूतियों के निजी नियोजन बाजार में मूल्य खोज में अधिक सक्षमता और पारदर्शिता लाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें- Basics of Reverse Mortgage: रिटायरमेंट को बनाइए ज्यादा आरामदायक, रिवर्स मॉर्गेज है आय बढ़ाने में मददगार

यह भी पढ़ें- Hidden Truth: Pre-approved लोन के आकर्षक ऑफर के जाल में फंसने से बचें, एप्‍लाई करने से पहले जानें पूरी सच्‍चाई

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement