Friday, May 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. पैसा
  3. बिज़नेस
  4. स्‍टार्टअप्‍स में निवेश बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया कदम, कैपिटल गैंस टैक्‍स को किया खत्‍म

स्‍टार्टअप्‍स में निवेश बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया कदम, कैपिटल गैंस टैक्‍स को किया खत्‍म

स्‍टार्टअप इंडिया को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने महत्‍वपूर्ण फैसला लेते हुए फाइनेंस बिल में थोड़ा बदलाव कर कैपिटल गैंस टैक्‍स खत्‍म कर दिया है।

Abhishek Shrivastava Abhishek Shrivastava
Published on: May 07, 2016 7:40 IST
Startup Reforms: स्‍टार्टअप्‍स में निवेश बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया कदम, कैपिटल गैंस टैक्‍स को किया खत्‍म- India TV Paisa
Startup Reforms: स्‍टार्टअप्‍स में निवेश बढ़ाने के लिए सरकार ने उठाया कदम, कैपिटल गैंस टैक्‍स को किया खत्‍म

नई दिल्‍ली। स्‍टार्टअप इंडिया को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार ने एक बहुत ही बड़ा और महत्‍वपूर्ण फैसला लिया है। सरकार ने फाइनेंस बिल में थोड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव के बाद अब सभी स्‍टार्टअप्‍स किसी भी प्रकार के कैपिटल गैंस टैक्‍स से मुक्‍त होंगे। दो साल या इससे अधिक समय तक स्‍टार्टअप्‍स के शेयर अपने पास रखने के बाद उनकी बिकवाली करने पर अब निवेशकों को किसी तरह का टैक्‍स नहीं देना होगा। सरकार के इस कदम से स्‍टार्टअप्‍स में निवेशकों की रुचि बढ़ने की संभावना है, जिससे स्‍टार्टअप्‍स को कार्यशील पूंजी आसानी से उपलब्‍ध हो सकेगी।

पहले क्‍या था नियम

वह कंपनी और स्‍टार्टअप, जो किसी भी स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्‍टेड नहीं हैं, उन पर विशेष 20 फीसदी का कैपिटल गैंस टैक्‍स लगता था। इन कंपनियों के शेयर तीन साल से अधिक समय तक अपने पास रखने के बावजूद यह टैक्‍स देना होता था। वहीं इसकी तुलना में लिस्‍टेड कंपनियों के मामले में उनके शेयर 12 महीनें तक अपने पास रखने के बाद उन्‍हें बेचने पर किसी प्रकार का टैक्‍स नहीं देना होता है।

स्‍टार्टअप्‍स के लिए थी यह बड़ी समस्‍या

यह नए स्‍टार्टअप्‍स के लिए एक बड़ी समस्‍या थी और बिना किसी उचित तर्क के उनके निवेशकों को अतिरिक्‍त टैक्‍स का भुगतान करना पड़ता था। भारत सरकार ने इस मुद्दे को समझा और इस टैक्‍स को खत्‍म कर स्‍टार्टअप्‍स को बड़ी राहत प्रदान की है।

विदेशी निवेशकों और वेंचर्स कैपिटालिस्‍ट को होगा फायदा

इस नए फैसले से विदेशी निवेशकों और वेंचर कैपिटालिस्‍ट को बहुत फायदा होगा। सरकार के इस फैसले के बाद वे ज्‍यादा लाभ कमा पाएंगे और उन्‍हें इसके लिए कम टैक्‍स का भुगतान करना होगा। इसका सीधा मतलब है कि अब हम यह उम्‍मीद कर सकते हैं कि आने वाले दिनों में स्‍टार्टअप्‍स में विदेशी निवेश और बढ़ सकता है। वित्‍त मंत्री अरुण जेटली ने इस साल के अपने बजट भाषण में विदेशी वेंचर कैपिटल पर लगने वाले कैपिटल गैंस टैक्‍स की सीमा तीन साल से घटाकर दो साल कर दी थी। अब सरकार ने इस टैक्‍स को दो साल की होल्डिंग सीमा के बाद शून्‍य कर दिया है।

Latest Business News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Business News in Hindi के लिए क्लिक करें पैसा सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement